PM मोदी के ‘मन की बात’ की बड़ी बातें, टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा देख रोमांचित हुआ देश

0
247

द लीडर हिंदी, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए राष्ट्र को संबोधित किया. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में गए भारतीय दल को चियर करने की अपील की है.

यह भी पढ़ें: अब दूसरी खुराक के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं, सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर ले सकेंगे दूसरी डोज

पीएम मोदी ने कहा कि, टोक्यो गए देश के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाना जरूरी है. पीएम मोदी ने कारगिल युद्ध से लेकर अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता दिवस के बारे में चर्चा की.

आप लोगों से मिला सुझाव ही मन की बातकी असली ताकत

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि, आप लोगों से मिले सुझाव ही ‘मन की बात’ की असली ताकत है. आपके सुझाव ही मन की बात के माध्यम से भारत कि विविधिता को प्रकट करते हैं, भारवासियों के सेवा और त्याग के खुशबू को चारों दिशाओं में फैलाते हैं. हमारे मेहनतकश युवाओं के इनोवेशन सब को प्रेरित करते हैं.

यह भी पढ़ें: UP के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत नाजुक, जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया

मन की बात में आप कई तरह के आइडिया भेजते हैं. हम सभी पर तो नहीं चर्चा कर पाते हैं, लेकिन उनमें से बहुत आइडिया को मैं संबंधित विभागों को जरूर भेजता हूं ताकि उन पर आगे का काम किया जा सके.

मणिपुर और लखीमपुर खीरी का पीएम ने किया जिक्र

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में मणिपुर में बढ़ रही सेब की खेती का भी जिक्र किया. खेती में नए काम हो रहे हैं और लोगों की रचनात्मकता भी बढ़ रही है. उन्होंने लखीमपुर खीरी में महिलाओं को केले के तने से फाइबर बनाने की ट्रेनिंग देने का भी जिक्र किया.

यह भी पढ़ें: UP Assembly Election 2022 : भागीदारी संकल्प मोर्चा के ‘फैसले’ पर समाजवादी पार्टी से गठबंधन को राजी ओवैसी

उन्होंने कहा कि, केले के आटे से केरल में गुलाबजामुन और डोसा बनाए जा रहे हैं. इनकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर भी किया गया है. लखीमपुर खीरी की तरह यहां भी नए इनोवेशन को महिलाएं लीड कर रही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसी नई चीजों को देखने जाइए और संभव हो तो इसका प्रयोग भी कीजिए.

परोपकार करने वाला ही असल में जीता है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, अपने लिए तो संसार में हर कोई जीता है. असल में जो परोपकार के लिए जीता है वो ही असल में जीता है.

यह भी पढ़ें: प्रिया मलिक ने विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में जीता गोल्ड, ओलम्पिक का मच गया शोर

पीएम मोदी ने इस दौरान चंडीगढ़ के संजय राणा का जिक्र किया जो कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को फ्री में छोले भटूरे दे रहे हैं. इन बातों से पता चलता है कि हम नौकरी के साथ- साथ परोपकार का भी काम कर सकते हैं.

कारगिल के वीरों को नमन करें- पीएम

पीएम ने कहा कि, कल यानि 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस भी है। करगिल का युद्ध भारत की सेनाओं के शौर्य और संयम का प्रतीक है। इस बार यह गौरवशाली दिवस भी अमृत महोत्सव के बीच मनाया जाएगा। इसलिए ये और भी खास हो जाता है मैं चाहूंगा कि आप सभी करगिल के रोमांचित कर देने वाली गाथा जरूर पढ़ें, करगिल के वीरों को हम सब नमन करें।

यह भी पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर

हमें आजादी के 75 साल होने पर गर्व- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं। यह बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 साल होने के हम साक्षी बन रहे हैं। इस बार अमृत महोत्सव पर बड़ा कार्यक्रम होगा।

उन्होंने कहा कि कितने ही स्वतंत्रता सेनानी और महापुरुष हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है। सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अमृत महोत्सव किसी सरकार का, किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं है। यह कोटि-कोटि भारतवासियों का कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें: अब दूसरी खुराक के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं, सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर ले सकेंगे दूसरी डोज

 

15 अगस्त पर होगा बड़ा कार्यक्रम- पीएम

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि, इस बार 15 अगस्त पर एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है, जो राष्ट्रगान से जुड़ा हुआ है।  इस दिन ज्यादा से ज्यादा लोग राष्ट्रगान गाएं, इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई तैयार की गई है। सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश से यह वेबसाइट तैयार हुई है।

यह भी पढ़ें: जम्मू में डोगरा फ्रंट के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पाक की साजिशों पर संसद में चर्चा कराने की मांग

कोरोना प्रोटोकॉल का करें पालन

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि,  त्योहारों के समय में यह ध्यान रखना है कि कोरोना वायरस हमारे बीच से गया नहीं है. इसलिए जरूरत है कि हम कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें.

बता दें कि, मन की बात कार्यक्रम का यह कार्यक्रम का 79वां एपिसोड था. इससे पहल 78वें एपिसोड में पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के लिए चियर करने की अपील की थी.

यह भी पढ़ें: आज़म ख़ान को लेकर एएमयू के छात्रनेता फरहान जुबेरी से जानिए एआइएमआइएम का गुप्त एजेंडा

उन्होंने कहा था कि, हमारे देश में तो अधिकांश खिलाड़ी छोटे-छोटे शहरों, कस्बों, गांवों से निकल कर आते हैं. जब टैलेंट, डेडिकेशन, डेटर्मिनेशन और स्पोर्ट्समैन स्पिरिट एकसाथ मिलते हैं तब जाकर कोई चैम्पियन बनता है.

पीएम ने कहा था कि, टोक्यो जा रहे हर खिलाड़ी का अपना संघर्ष रहा है. कई साल की मेहनत रही है. वो केवल अपने लिए नहीं जा रहे बल्कि देश के लिए जा रहे हैं. हमें जाने-अनजाने में इन खिलाड़ियों पर दबाव नहीं बनाना, खुले मन से इनका साथ देना है. हर खिलाड़ी का उत्साह बढ़ाना है.

यह भी पढ़ें: लखनऊ से पकड़ गए आतंकियों का कानपुर कनेक्शन, चमनगंज से खरीदा था असलहा

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here