टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर

0
368

द लीडर हिंदी। टोक्यो ओलंपिक के पहले ही दिन भारत मेडल लिस्ट में अपना खाता खोलने में कामयाब हो गया है. मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में महिला 49 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मे​डल जीतकर इतिहास रच दिया है.

ओलंपिक खेलों के इतिहास में भारत का पांचवां सिल्वर मेडल

ओलंपिक खेलों के इतिहास में भारत का पांचवां सिल्वर मेडल है. मीराबाई चानू दूसरी महिला वेटलिफ्टर हैं, जिन्होंने ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीता है. टोक्यो ओलंपिक में चीन की जजिहू को वेटलिफ्टिंग के 49 किलोग्राम इवेंट में गोल्ड मेडल मिला है.

यह भी पढ़ें: आज 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे गृह मंत्री, कई मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

49 किलोग्राम भारवर्ग के महिला वेटलिफ्टिंग की शुरुआत स्नैच राउंड से हुई. इसमें मीराबाई चानू ने अपने पहले प्रयास में 81 किलोग्राम वजन उठाया. इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 87 किलोग्राम वजन उठाया.

हालांकि मीराबाई चानू का तीसरा प्रयास विफल रहा. तीसरे प्रयास में वो 89 किलोग्राम वजन उठाने आईं थी. अगर वो इस वजन को उठा लेतीं तो स्नैच राउंड में ये उनका पर्सनल बेस्ट होता. लेकिन, वो ऐसा नहीं कर सकीं और स्नैच राउंड में उनका सबसे ज्यादा भार 87 किलोग्राम दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: भारत बायोटेक ने ब्राजील की दो कंपनियों के साथ ‘कोवैक्सीन’ का करार किया खत्म

स्नैच राउंड में मीराबाई सभी महिला वेटलिफ्टर्स के बीच दूसरे नंबर पर रही. पहला स्थान चीन की वेटलिफ्टर ने हासिल किया, जिन्होंने स्नैच में 94 किलो वजन उठाकर नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया. भारत की मीराबाई चानू और चीनी वेटलिफ्टर के बीच स्नैच राउंड में कुल 7 केजी का फासला रहा.

क्लीन एंड जर्क में 115 किलो वजन उठा सकीं मीराबाई

अब बारी क्लीन एंड जर्क की थी और इस राउंड की शुरुआत मीराबाई चानू ने 110 किलो वजन उठाकर की. उन्होंने दूसरे प्रय़ास में 115 किलो वजन उठाया. वहीं तीसरे प्रयास में 117 किलो वजन उठाने में नाकाम रहीं. दूसरी ओर चीनी वेटलिफ्टर ने क्लीन एंड जर्क में 116 किलो का भार उठाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया.

यह भी पढ़ें: CBSE ने 10वीं,12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए सिलेबस किया जारी, चेक करें डिटेल्स

मीराबाई ने सिल्वर जीतकर रचा इतिहास

मीराबाई चानू का जीता सिल्वर मेडल ओलिंपिक्स के महिला वेटलिफ्टिंग में भारत को हासिल हुआ दूसरा मेडल है. इससे पहले 2000 सिडनी ओलिंपिक में कर्नम मल्लेश्वरी ने मेडल जीता था. ओलिंपिक में सिल्वर जीतने वाली मीराबाई, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु के बाद दूसरी भारतीय महिला एथलीट हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी

मीराबाई चानू के मेडल जीतते ही पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई है. मीराबाई चानू ने अपनी सफलता से पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. मीराबाई चानू की उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है.

यह भी पढ़ें: पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत अभी भी नाजुक,तबीयत में सुधार न होने से बढ़ी चिंता

 

मीराबाई चानू ने बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है. मीराबाई चानू ने स्नैच में 87 किलोग्राम भार उठाया. क्लीन एंड जर्क में मीराबाई चानू में मीराबाई चानू ने 115 किलोग्राम का भार सफलतापूर्वक उठाया और वह भारत के लिए मेडल जीतने में कामयाब हुई.

यह भी पढ़ें: पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत अभी भी नाजुक,तबीयत में सुधार न होने से बढ़ी चिंता

ओलंपिक खेलों के लिए टोक्यो रवाना होने से पहले ही मीराबाई चानू ने भारत के लिए मेडल जीतने का दावा किया था. मीराबाई चानू ने देश की झोली में पहला मेडल डाल दिया है. मीराबाई चानू के कोच ने भी दावा किया था कि सिल्वर मेडल पक्का है. क्लीन एंड जर्क के आखिरी प्रयास में 117 किलोग्राम का भार उठाने की कोशिश की थी, लेकिन वो सफल नहीं हो पाई और उन्होंने देश की झोली में सिल्वर मेडल डाला.

यह भी पढ़ें: भारत में कब आएगी बच्‍चों की कोरोना वैक्‍सीन? AIIMS डायरेक्‍ट ने दी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here