Friday, April 16, 2021
Homeदमदार ख़बरेंख़ास ख़बर#CoronaVirus: क्या ऐसे हारेगा कोरोना, कहीं वैक्सीन का स्टॉक खत्म तो कहीं...

#CoronaVirus: क्या ऐसे हारेगा कोरोना, कहीं वैक्सीन का स्टॉक खत्म तो कहीं वेंटिलेटर की कमी

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है. लेकिन अब कई राज्यों में वैक्सीन पर हाहाकार मचा हुआ है. महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के बाद अब ओडिशा से भी वैक्सीन की कमी हो गई है. हालात इतने खराब हैं कि ओडिशा में वैक्सीन की कमी के कारण 1400 में से 700 वैक्सीनेशन सेंटर्स को बंद करना पड़ा.

वैक्सीन की कमी को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है. ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास का कहना है कि, राज्य में कई जगह वैक्सीनेशन का काम रोक दिया गया है, हमारे पास सिर्फ दो दिन का ही स्टॉक बचा है. ऐसे में नया स्टॉक नहीं आता है, तो पूरे राज्य में वैक्सीनेशन ठप हो जाएगा.

यह भी पढ़े: ‘दलित दीवाली’ मनाएगी समाजवादी पार्टी, अखिलेश यादव ने की अपील, कहा- खतरे में संविधान 

महाराष्ट्र-झारखंड खड़े कर चुके हैं सवाल 

वैक्सीन की कमी को लेकर पहले ही महाराष्ट्र और केंद्र सरकार में रार चल रही है. महाराष्ट्र सरकार का कहना था कि, उनके पास तीन दिन का ही वैक्सीन स्टॉक बचा है. अब जब केंद्र ने नया स्टॉक भेजा है, उसमें भी महाराष्ट्र को सिर्फ 17 लाख डोज़ दी गई हैं. जो उसकी जरूरत के हिसाब से काफी कम हैं. दूसरी ओर झारखंड की सरकार के मुताबिक, उनके पास वैक्सीन का सिर्फ दो दिन का स्टॉक बचा है.

महाराष्ट्र के स्वास्थय मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य में वैक्सीन की भारी कमी है बावजूद इसके केंद्र सरकार ने राज्य को वैक्सीन की कम डोज ही दी हैं. जबकि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा जैसे राज्यों को इससे ज्यादा वैक्सीन की डोज दी गई हैं.

यह भी पढ़े: #BengalElection: ओवैसी बोले- मोदी और ममता एक ही है, अब यूपी में भी किस्मत आजमाएंगे ओवैसी 

महाराष्ट्र के साथ भेदभाव हो रहा है- राजेश टोपे

राजेश टोपे ने कहा कि, मैंने वैक्सीन के लिए केंद्रीय स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन से बात की है. इतना ही नहीं एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने भी हर्षवर्धन से बात की है. महाराष्ट्र के साथ भेदभाव हो रहा है, वो भी ऐसे समय जब महाराष्ट्र में कोरोना सबसे तेजी से बढ़ रहा है और हमारे पास एक्टिव मरीजों की संख्या भी ज्यादा है. हमें कम वैक्सीन क्यों दी जा रही हैं?

किसी भी राज्य में नहीं होगी वैक्सीन की कमी

हालांकि, राज्य सरकार के दावों से इतर केंद्र की ओर से कहा गया है कि हर राज्य को वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में दी जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी बीते दिन कहा था कि किसी भी राज्य को वैक्सीन की कमी नहीं आने दी जाएगी.

यह भी पढ़े: #CoronaVirus: हो जाए सावधान, कोरोना की बिगड़ती स्थिति के चलते राजधानी में नाइट कर्फ्यू

राजस्थान को मिले खराब वेंटिलेटर!

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच राजस्थान में वेंटिलेटर की कमी देखी जा रही है. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि, केंद्र सरकार की ओर से राज्य को 1000 वेंटिलेटर भेजे गए थे. लेकिन इन्होंने दो-ढाई घंटे बाद ही काम करना बंद कर दिया. सीएम गहलोत ने समीक्षा बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया था. केंद्र को इसकी जानकारी होनी चाहिए थी और हमने उन्हें सूचित कर भी दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments