#CoronaVirus: बेहद सावधान रहें आप, यूपी में बेलगाम हो चुका कोरोना

0
140

लखनऊ। यूपी में कोरोना वायरस ने अप्रैल के पहले ही हफ्ते में अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है. होली के हुड़दंग के बाद कोरोना महामारी का कहर अब लोगों पर भारी पड़ने लगा है. वहीं लखनऊ में रिकॉर्ड तोड़ सबसे ज्यादा 940 नए मरीज सामने आए है.

गाजियाबाद को कोविड प्रभावित घोषित किया

डीएम गाजियाबाद ने जिले को कोविड प्रभावित घोषित किया. 30 जून 2021 तक लागू रहेगा आदेश.

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लगवाई वैक्सीन

बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने पत्‍नी के साथ कोविड का पहला टीका लगवाया है. अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल और उनकी पत्नी वंदना सहगल ने डॉ. श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से भी कोरोना वैक्‍सीनेशन कराने की अपील की.

सीएम योगी 5 अप्रैल को लेंगे वैक्सीन
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 5 अप्रैल को सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लेंगे.

कोविड अस्पतालों में बेड फुल

पिछले दो दिनों में तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ने के चलते लोहिया, लोकबंधु, केजीएमयू और एसजीपीजीआइ के कोविड अस्पतालों में बेड और आईसीयू लगभग फुल हो चुके हैं. इसकी वजह यह है कि उन अस्पतालों में क्षमता के सापेक्ष अभी 50 फीसद व उससे ही कम बेड सक्रिय किए गए हैं.

यह भी पढ़े: #CoronaVirus: बेकाबू कोरोना , 24 घंटे में 89,000 से ज्यादा नए केस, 714 मौतें 

15 हजार से ज्यादा ने लगवाया टीका

कोरोना संक्रमण बढने के साथ ही टीकाकरण अभियान ने भी तेजी पकड़ ली है. एसीएमओ डा. एमके सिंह ने बताया कि, शुक्रवार को कुल 15,631 लोगों को वैक्सीन लगाई गई. इसके अलावा सैकड़ों स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली.

कानपुर में कुल 33946 संक्रमित

कोरोना का संक्रमण कानपुर को एक बार फिर पिछले साल जून-जुलाई जैसी भयावह स्थिति की ओर ले जा रहा है. वजह लोगों की लापरवाही बन रही है. गंगा मेले में उमड़ी भीड़ इसका ताजा उदाहरण है. शहर में 158 नए कोरोना संक्रमित मिले है. इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 703 हो गई है.

यह भी पढ़े: #CoronaVirus: महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट, 47,827 नए मामलों ने डराया 

कानपुर में अब तक कुल 33946 संक्रमित मिल चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्या 850 है. वहीं 31 मरीजों ने कोरोना से जंग जीत ली. ये सभी होम आइसोलेशन में थे. अब तक 23467 लोग होम आइसोलेशन और 8926 लोग अस्पतालों में इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं.

कानपुर में फिर से बनेंगे कंटेंटमेंट जोन

जिले में न कोई बंदिश है और न ही कोई प्रोटोकॉल मानने को तैयार है. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डे पर यात्रियों की आधी-अधूरी सैंपलिंग हो रही है. बड़ी संख्या में लोग बिना सैंपलिंग के ही जा रहे हैं. महकमे के अधिकारी और कर्मचारी कांटेक्ट ट्रेसिंग से लेकर सर्विलांस में लापरवाही बरत रहे हैं. ऐसे में सीएमओ ने एक बार फिर कंटेंटमेंट जोन व्यवस्था शुरू कराने की तैयारी की है. पुलिस और प्रशासन के साथ इस पर मंथन किया जा रहा है.

यह भी पढ़े: उत्तराखंड: सरकार बोली लॉक डाउन नहीं, सख्ती होगी,मुकदमे होंगे 

वाराणसी में चार गुना बढ़ी कोरोना की रफ्तार

पिछले साल की तुलना में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तकरीबन चार गुना तक बढ़ गई है. पिछले 24 घंटे में जिले में 223 नए संक्रमित मिले है. वहीं बीएचयू लेवल-थ्री हास्पिटल में भर्ती महमूरगंज निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई. इसी के साथ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर अब 382 हो गया है.

यह भी पढ़े: #AssamElections 2021: बीजेपी ने मुस्लिमों पर खेला दांव, रोमांचक होगा तीसरे चरण का रण 

मास्क न लगाने वालों पर होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि, कोरोना को फैलने से रोकने के लिए मास्क का अनिवार्य उपयोग, सैनिटाइजेशन और दो गज की दूरी का पालन सुनिश्चित किया जाए.

कोरोना से बचना है तो आपको कोरोना नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही मास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी का पालन अवश्य करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here