ट्विटर पर बढ़ी तकरार, मनीष माहेश्वरी के खिलाफ एक और FIR दर्ज, जानें पूरा मामला

द लीडर हिंदी, नई दिल्ली। ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में बुलंदशहर में माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।

यह भी पढ़े: पूर्व MP वीरपाल यादव बोले, ‘पर्चा कैसे नहीं भरने दिया! हम जेल में होंगे या पर्चा भरेगा’

बजरंग दल के नेता की शिकायत पर केस दर्ज

बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के एमडी के खिलाफ आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधित) एक्ट 2006 की धारा 74 के तहत केस दर्ज हुआ है।

ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा दिखाया

दरअसल, ट्विटर की वेबसाइट पर सोमवार को भारत का जो नक्शा सामने आया, उसमें लद्दाख को चीन का हिस्सा और जम्मू-कश्मीर को आजाद देश के रूप में चित्रित किया गया था।

यह भी पढ़े:  सीएम ममता का आरोप- जैन हवाला कांड के आरोप पत्र में राज्यपाल धनखड़ का नाम, राज्यपाल ने आरोपों को बताया निराधार

ट्विटर की इस हरकत पर देश भर में कड़ी प्रतिक्रिया देखने को मिली। वहीं, गलत नक्शा दिखाए जाने पर भाजपा ने कड़ी नाराजगी जाहिर की। भाजपा के आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने कहा कि, ऐसा पहली बार नहीं है जब ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा दिखाया है।

बाद में ट्विटर ने अपनी गलती सुधारी

ट्विटर के इस गलत नक्शे के खिलाफ लोगों ने कड़ी नाराजगी जाहिर की जिसके बाद ट्विटर ने अपनी गलती सुधारी और भारत का सही नक्शा पेश किया। भारत की चौहद्दी को गलत तरीके से दिखाने की ट्विटर की यह पहली गलती नहीं है। इसके पहले अक्टूबर 2020 में उसने लेह को चीन का हिस्सा दिखाया था।

यह भी पढ़े:  पंचायत अध्यक्ष चुनाव : भाजपा-सपा के बीच जुबानी तकरार-अखिलेश के बयान पर स्वतंत्रदेव का पलटवार

यह घटना ऐसे समय हुई है जब आईटी विभाग के नए नियमों को लेकर ट्विटर और सरकार के बीच तकरार चल रहा है। आईटी विभाग के नए नियमों को पालन करने के लिए वह तैयार नहीं है।

गाजियाबाद वायरल वीडियो मामले में भी दर्ज है केस

इसके अलावा गाजियबाद के लोनी में एक मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई का वीडियो अपने प्लेटफॉर्म पर वायरल होने के मामले में उसके खिलाफ केस दर्ज है। अधिकारियों एवं प्रशासन का कहना है कि यह वीडियो सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाला और हिंसा को उकसाने वाला था।

यह भी पढ़े:  West Bengal : ममता बनर्जी ने नारद स्टिंग मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट में दायर किया नया हलफनामा

आरोप है कि, ट्विटर ने इस वीडियो के प्रसार पर रोक लगाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। इस मामले में गाजियाबाद कोर्ट में माहेश्वरी की पेशी होनी है। मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट ने माहेश्वरी को पेशी से अंतरिम राहत दी है।

मनीष माहेश्वरी ने शीर्ष अदालत में कैविएट दाखिल की है

इसके बाद चर्चा है कि, गाजियाबाद पुलिस सुप्रीम कोर्ट जाने वाली है लेकिन इसके पहले मनीष ने शीर्ष अदालत में कैविएट दाखिल की है। कैविएट किसी व्यक्ति की ओर से तब दाखिल किया जाता है जब उसे आशंका हो कि उसके खिलाफ कोई केस दायर किया जा रहा है।

आईटी के नए नियमों को लागू नहीं कर रहा ट्विटर

इस बीच, भारत के लिए ट्विटर के अंतरिम शिकायत निवारण अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने के कुछ हफ्तों के अंदर ही पद से इस्तीफा दे दिया। मंच की वेबसाइट पर कैलिफोर्निया स्थित जेरमी कैसल को भारत में नया शिकायत निवारण अधिकारी नामित किया गया है।

यह भी पढ़े:  ट्विटर की नई कारस्‍तानी, भारत के नक्शे से J&K-लद्दाख को अलग देश दिखाया

यद्यपि यह नियुक्ति नए आईटी नियम की अर्हता को पूरी नहीं करती, जिसमें स्पष्ट रूप से शिकायत अधिकारी समेत प्रमुख अधिकारियों के भारत के निवासी होने की शर्त है।

ट्विटर ने पिछले हफ्ते IT मंत्री का हैंडल ब्लॉक किया था

ट्विटर ने IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का हैंडल शुक्रवार सुबह एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। इसकी वजह ये बताई गई कि प्रसाद ने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है।

यह भी पढ़े:  रेल यात्रा से अभिभूत हुए महामहिम, राष्ट्रपति ने विजिटर बुक में लिखा ये खास संदेश

हालांकि बाद में ट्विटर ने चेतावनी देते हुए रविशंकर प्रसाद का हैंडल फिर से खोल दिया था। इस मुद्दे को लेकर भी सरकार और ट्विटर में टकराव सामने आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *