ट्विटर की नई कारस्‍तानी, भारत के नक्शे से J&K-लद्दाख को अलग देश दिखाया

0
296

द लीडर हिंदी, नई दिल्ली। एक बार फिर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर विवादों में है। ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच पहले से तनातनी का माहौल है और इस बार ट्विटर की परेशानी और बढ़ सकती है। ट्विटर की वेबसाइट पर भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की गई है।

यह भी पढ़े: TRIPLE MURDER IN UP : गाजियाबाद में कपड़ा व्यापारी के घर में घुसकर बदमाशों ने की अंधाधुंध फायरिंग, तीन की मौत

ट्विटर ने अपने वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के तौर पर दिखाया है। जिस पर सरकार अब एक्शन ले सकती है।

ट्विटर के करियर पेज पर ट्वीप लाइफ सेक्शन में वर्ल्ड मैप है। यहां से कंपनी दिखाती है कि, दुनिया में कहां-कहां ट्विटर की टीम है। इस मैप में भारत भी है लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया है। इससे पहले भी लद्दाख के हिस्से को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था। हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था।

ट्विटर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखता है- रविशंकर प्रसाद

अब क्योंकि भारत सरकार खुले तौर पर ट्विटर का विरोध कर रही है और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद यह कह चुके हैं कि, ट्विटर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखता है तो ऐसे में ये मामला और गंभीर हो सकता है। रविशंकर प्रसाद पहले भी कह चुके हैं कि, ट्विटर की मंंशा ठीक नहीं लगती है।

यह भी पढ़े: दूसरे देशों के मुकाबले भारत ने जीती कोरोना से जंग, जानिए क्यों ?

सोशल मीडिया पर ट्विटर के इस काम की आलोचना

ट्विटर के करियर पेज पर भारत का जो नक्शा दिखाया गया है, इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नहीं है, यानी कि इसे भारत की सीमाओं से बाहर दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर ट्विटर के इस काम की आलोचना होने लगी है। हालांकि ट्विटर की ओर से अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

सरकार ने लिया संज्ञान, नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा

ट्विटर की इस हरकत पर सरकार ने संज्ञान लिया है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार इसे लेकर तमाम तथ्य जुटा रही है. जैसे इस नक्शे में कब बदलाव किए गए, यह नक्शा कब वेबसाइट पर डाला गया. इसके साथ ही नक्शे के बदलाव के पीछे मंशा क्या है ?

यह भी पढ़े: Bihar : त्रिपुरा के बाद अररिया में मॉब लिंचिंग, चोरी के शक में इस्माईल को पीटकर मार डाला

कौन लोग हैं जिन्होंने ट्विटर को यह नक्शा उपलब्ध करवाया, किन लोगें ने ट्विटर पर यह नक्शा अपलोड करवाया, सरकार इन सभी पहलुओं को लेकर जानकारी जुटा रही है. जल्द ही सरकार ट्विटर को नोटिस जाारी करेगी. सूत्रों के मुताबिक सरकार इस मामले में बड़ा एक्शन ले सकती है.

बता दें कि, यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर की तरफ से ऐसी हरकत की गयी है. इससे पहले 12 नवंबर को भी ऐसा ही किया था. उस वक्त लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था. उस सरकार की ओर कड़ी प्रतिक्रिया के बाद ट्विटर ने लिखित तौर पर माफी मांगी थी.

यह भी पढ़े: #Chanchala Kumari: छोरी समझकै न लड़ियो, चित कर देगी ये आदिवासी ‘दंगल गर्ल’, हंगरी में धमाल का इंतजार

इस लिखित माफी में ट्विटर ने कहा था कि, भविष्य में ऐसी गलती नहीं होगी. लेकिन इसके बावजूद सात महीने के अंदर ट्विटर की ओर से फिर ऐसा कदम उठाया गया है.