सपा मुखिया अखिलेश यादव को यूं मिला जवाब-अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय है भैयाजी

0
395
Akhilesh Yadav Aligarh Muslim University

द लीडर : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के संस्थापक सर सय्यद अहमद खान की आज पुण्य तिथि है. 27 मार्च 1898 को उनका इंतकाल (मृत्यु) हुआ था. स्वतंत्रता सेनानी के साथ वह एक बड़े समाज सुधारक के रूप में जाने जाते हैं. उनकी पुण्यतिथि पर शैक्षिक, सामाजिक और राजनीतिक हस्तियों ने उन्हें याद किया है. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी उन्हें याद किया. (Akhilesh Yadav Aligarh Muslim University)

अखिलेश यादव ने अपने ट्वीट में लिखा, ”महान शिक्षाविद, आधुनिक भारत के प्रणेता, अलीगढ़ विश्वविद्यालय के संस्थापक, स्वतंत्रता सेनानी, सर सैयद अहमद खान की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन.”

इसी ट्वीट को लेकर अखिलेश यादव सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे हैं. उनके समर्थक और नापंसद करने वाले पूछ रहे हैं कि ‘भैयाजी, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय है न कि अलीगढ़ विश्वविद्यालय.”

पीस पार्टी के प्रवक्ता शादाब चौहान ने अखिलेश के ट्वीट का स्क्रीनशॉट साझा करते हुए लिखा है कि, ”समाजवादी पार्टी के मेरे साथियों और अखिलेश यादव को सेकुलर समझने वाले साथियों देख लो किस तरीके से मुस्लिम शब्द से नफरत हो चुकी है.”

एके नामक ट्वीटर हैंडल ने अखिलेश के इस ट्वीट को रि-ट्वीट करते तंज कसा. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, मुस्लिम शब्द से इतनी नफरत क्यों.


अरबाब हिंदुस्तानी ने अखिलेश के ट्वीट के जवाब मेें लिखा है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय पूरा नाम लिखा जाना चाहिए. यह हम सब की पहचान है. उसको मत मिटाएं. कभी-कभी गलती को नजरअंदाज नहीं किया जाता, वह जो मुसलमानों को हमेशा से नजरअंदाज करते आ रहा है, वोट पे चोट!

मुहम्‍मद शहजाद नामक यूजर ने ल‍िखा है क‍ि, ”पूरा नाम तो ले लेते. याद नही है. तो हम बता देते, या लिखने में कठिनाई हो रही है. हम बता देते हैं, #अलीगढ़_मुस्लिम_विश्वविधालय,,
एक अन्‍य यूजर ने ट़वीटर पर प्रत‍िक्र‍िया देते हुए ल‍िखा है क‍ि AMU- Aligarh Muslim University इसका हिन्दी होता है-अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय. आप मुस्लिम शब्द नहीं लिख सकते और हमारे समाज के लोग पूरे दिन आपका जय जयकार करते हैं.
कांग्रेस महास‍च‍िव प्रि‍यंका गांधी ने भी सर सय़यद को याद क‍िया है. ”शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने वाले समाज सुधारक एवं अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खां जी की पुण्यतिथि पर उन्हें सादर नमन’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here