भारतीय टीम करेगी नामुमकिन को मुमकिन करने का प्रयास

0
149

वसीम अख्‍तर 

द लीडर : इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज का पहला मैच दिलचस्प मोड़ पर आ खड़ा हुआ है. इस मैच को जीतने के लिए भारत को 381 रन और इंग्लैंड को नौ विकेट की दरकार है. अगर भारतीय टीम ये मैच जीत जाती है तो यह रन चेज करने के एतबार से विश्व रिकॉर्ड होगा. अब से पहले किसी भी टीम ने दूसरी पारी में 420 रन बनाकर मैच नहीं जीता है.

टेस्ट में 418 रन चेज करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है, जो 2003 में उसने अपने ही देश की धरती पर ऑस्ट्रेलिया को हराकर बनाया था. भारतीय टीम अपनी ही पिच पर खेल रही है. दूसरे ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराकर आने से उसका मनोबल भी ऊंचा है, जो कारनामा युवा ब्रिगेड ने अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में किया था. कप्तान विराट कोहली भी चाहेंगे कि इंग्लैंड को भी उसी अंदाज में हराया जाए.


87 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी रद, घरेलू क्रिकेटरों की उम्मीद पर फिरा पानी


 

अगर भारतीय बल्लेबाजों ने जीत को सामने रखकर खेला तो तय जानिये, चैन्नई टेस्ट के अंतिम दिन दर्शकों को मजा आने  जा रहा है. बहुत ज्यादा रोमांच देखने को मिल सकता है.

दूसरी पारी में इंग्लैंड के 178 रन पर आउट हो जाने के बाद भारत को 420 रन का लक्ष्य मिला है. चौथे दिन के बचे खेल में भारत ने उप-कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गवांकर 39 रन बना लिए हैं. रोहित, आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे लेकिन स्पिनर जेक लीच ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

मैच के दौरान मैदान पर भारतीय खिलाड़ी.

शुभमन गिल 15 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बना चुके हैं. उन्हें, मंगलवार को टिककर खेलना होगा. कप्तान विराट, पहली इनिंग में बड़ा स्कोर नहीं कर पाए थे, दूसरी इनिंग में उन पर बड़ी पारी खेलने का दबाव रहेगा. अगर टॉप अार्डर बेहतर परफॉर्म कर जाता है तो फिर ऋषभ पंत मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ने में सक्षम हैं.


उत्तराखण्ड आपदा के लिए क्रिकेटर ऋषभ पंत ने अपनी मैच फीस दान की


 

ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जिताने के बाद पंत ने जहां से अपनी पारी खत्म की थी, इंग्लैंड के खिलाफ वह उसी अंदाज में खेलते नजर अाए. भले ही 91 रन पर आउट होने के सबब शतक से चूक गए लेकिन, शानदार बल्लेबाजी से सभी की प्रशंसा के पात्र बने हैं. 420 रन का लक्ष्य मुश्किल जरूर है. लेकिन भारत में भारत के लिए नामुमकिन नहीं है.

पहली पारी में ज्यादा अच्छा नहीं कर पाए भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को सस्ते में समेट दिया. यहां तक कि पहली पारी में दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड टीम के कप्तान रूट, दूसरी पारी में 40 रन ही बना सके. अश्विन और बुमराह को तीन-तीन, जबकि इशांत व नदीम ने दो-दो विकेट चटकाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here