उत्तराखण्ड आपदा के लिए क्रिकेटर ऋषभ पंत ने अपनी मैच फीस दान की

Uttarakhand Glacier Burst Updates

ऋषभ पंत घरेलू क्रिकेट में खेलते जरूर दिल्ली के लिए हैं लेकिन उनके भीतर एक उत्तराखंडी दिल आज भी धड़कता है. उत्तराखण्ड के चमोली जिले में कल बाढ़ और भूस्खलन से हुई भीषण तबाही के बाद से व्यथित हैं. ऋषभ ने अपनी चेन्नई टेस्ट मैच की मैच फीस इस तबाही से निपटने के लिए किये जा रहे प्रयासों के लिए दान करने का फैसला किया है. (Uttarakhand Glacier Burst Updates)

इतना ही नहीं पंत ने इस तबाही के लिए अपनी संवेदना जाहिर करते हुए और भी लोगों से ज्यादा संख्या में मदद के लिए सामने आने की अपील  भी की.

उत्तराखण्ड के रुड़की में जन्मे पंत का पैतृक निवास उत्तराखण्ड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट तहसील के पाली गाँव में है.

उत्तराखण्ड आपदा : अब तक 14 शव बरामद, 15 रेस्क्यू, 150 से ज्यादा लापता

रविवार सुबह उत्तराखण्ड के चमोली जिले में ऋषिगंगा और धौलीगंगा के जलस्तर में हुई अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी से ऋषि गंगा घाटी में भीषण तबाही फ़ैल गयी. घाटी में चल रही तपोवन-विष्णुगाड़ और ऋषिगंगा परियोजना लगभग तबाह हो गयीं. परियोजना में काम कर रहे कई मजदूर बह गए. इन बांधों के लिए बनी सुरंगों में अब भी कई मजदूरों के फंसे होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें – ग्लेशियर टूटने से बिजली परियोजना में काम करने वाले 150 मजदूर लापता, राहत बचाव की पल-पल की अपडेट ले रहे प्रधानमंत्री

तपोवन बांध के लिए बनायी गयी सुरंगों में अभी भी 30 लोगों के फंसे होने की संभावना है. स्थानीय प्रशासन के अब भी डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों के लापता होने की सम्भावना के बीच आईटीबीपी के 300 से ज्यादा सुरंगों को क्लियर करने में जुटे हुए हैं. सुरंगों के आसपास काफी ज्यादा मलबा इकठ्ठा है जिस वजह से मशीनों को इस्तेमाल कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है.

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड : शाम तक सात शव बरामद, सेना के जवान पहुंचे, ग्रामीणों को रेस्कयू के लिए हेलीकॉप्टर तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *