ऋषभ पंत और दक्षिण अफ्रीका की शबनम बने जनवरी 2021 में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ

0
259

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सोमवार को ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा की, जो पूरे वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों में पुरुष और महिला क्रिकेटरों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर चुने जाते हैं।

भारत के ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में अपने प्रदर्शन के लिए जनवरी 2021 के लिए आईसीसी मेन ऑफ द मंथ का खिताब जीता। उन्होंने सिडनी में 97 और ब्रिस्बेन में नाबाद 89 रन बनाए थे, जिसकी वजह से भारत को प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ऐतिहासिक श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन का मौका मिला।

माह के दौरान तीन वनडे और दो टी-20 के प्रदर्शन के लिए दक्षिण अफ्रीका की शबनम इस्माइल को जनवरी 2021 के लिए ICC महिला खिलाड़ी बतौर नामित किया गया। पाकिस्तान के खिलाफ एक दिवसीय श्रृंखला में इस्माइल ने सात विकेट चटकाए, दूसरे टी-20 में पांच विकेट लिए।

यह भी पढ़ें – 87 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी रद, घरेलू क्रिकेटरों की उम्मीद पर फिरा पानी

जनवरी के महीने में प्रशंसकों के जरिए प्लेयर ऑफ मंथ की प्रतिस्पर्धा कराई गई थी।

पंत को आईसीसी के प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किए जाने पर रमीज राजा ने आईसीसी वोटिंग अकादमी का प्रतिनिधित्व करते हुए कहा: “दोनों बार पंत ने दो अलग-अलग चुनौतियों के दबाव में खेला: एक खेल ड्रा करना और एक गेम जीतना। यह उनके कौशल और स्वभाव का बेजोड़ नमूना था। ”

इस्माइल के महीने की आईसीसी महिला खिलाड़ी के सम्मान पर पुमलैलो बांग्वा ने ICC वोटिंग अकादमी का प्रतिनिधित्व करते हुए कहा: “इस्माइल पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन की बदौलत इस मुकाम तक पहुंचने वाली पहली दक्षिण अफ्रीकी हैं। अपनी गति और आक्रामकता के साथ वह दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं की टीम की गेंदबाजी का नेतृत्व लगातार करती रही हैं। उनको एक्शन में देखना रोमांचक होता है। ”

शबनम इस्माइल ने कहा, “जनवरी में ICC महिला खिलाड़ी का महीना जीतना दिखाता है कि लॉकडाउन के दौरान मैंने जो भी मेहनत की, उसकी वसूली हो गई। उन्होंने कहा यह खुशी मेरे साथियों के बगैर मिलना संभव नहीं थी, मैं उनकी आभारी हूं। उन्होंने दुनियाभर में मौजूद प्रशंसकों और दोस्तों को वोट के लिए धन्यवाद दिया। यह वास्तव में मेरे लिए बहुत मायने रखता है। मेरे परिवार के लिए विशेष धन्यवाद जिन्होंने हमेशा हौसलाअफजाई की। ”

ऋषभ पंत ने कहा, “मैं ICC मैंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से खुश हूं। किसी भी खिलाड़ी के लिए टीम की जीत में योगदान करना सबसे बड़ा पुरस्कार होता है। इस तरह की पहल युवाओं को बेहतर बनने के लिए प्रोत्साहित करती है। मैं टीम इंडिया के हर सदस्य को यह पुरस्कार समर्पित करता हूं जिसने ऑस्ट्रेलिया में हमारी जीत में योगदान दिया और मेरे सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने मुझे वोट दिया। ‘

प्रशंसक www.icc-cricket.com वेबसाइट पर पंजीकरण करके ICC प्लेयर ऑफ द मंथ में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपने पसंदीदा पुरुष और महिला क्रिकेटरों के लिए हर महीने मतदान कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here