1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर सभी लोगों को लगाया जाएगा टीका

0
94

दिल्ली | कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। देश में 1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाया जा रहा है। अब 45 साल से अधिक उम्र वाले हर व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन लग पाएगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि लोगों को सिर्फ अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और आसानी से सरकारी-प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन मिल पाएगी।

अभी तक देश में स्वास्थ्यकर्मियों, कोरोना वॉरियर्स के साथ 60 साल से अधिक उम्र वाले, 45 साल से अधिक उम्र वाले (गंभीर बीमारी से पीड़ित) लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी।

यह भी पढ़े – UP के अमिताभ ठाकुर सहित 3 IPS अफसर जबरन रिटायर

प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी कि देश में अबतक 4.85 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जबकि करीब 80 लाख लोगों को कोरोना की दूसरी डोज़ भी लगाई जा चुकी है। बीते दिन ही देश में कुल 32 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज़ लगाई गईं।प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अब तक 45 से 60 साल के बीच सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही थी। लेकिन एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोग टीका लगवा सकेंगे।

इस बीच पंजाब से जीनाम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 401 सैम्पल में से 81% में ब्रिटेन वाले वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इससे युवा सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इसे लेकर राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह चिंतित हैं। मुख्यमंत्री के सलाहकार रवील ठुकराल ने प्रधानमंत्री मोदी से अपील की है कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम में 60 से कम उम्र के लोगों को भी शामिल किया जाए। पंजाब से पहले दिल्ली, महाराष्ट्र भी युवाओं को वैक्सीनेट करने की मांग उठा चुके हैं।

यह भी पढ़े – अपने भतीजे को मुख्यमंत्री बनाना चाहती हैं ममता बनर्जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here