फिलहाल यूपी में नहीं लगेगा लॉकडाउन

0
81

लखनऊ | पिछले कई दिनों से पूरे देश में बढ़ते कोरोना वायरस की वजह से कई जगहों पर लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया जा चुका है। उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में मरीज़ों में तेज़ी से उछाल देखने को मिला है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आने वाले वक़्त में क्या उत्तर प्रदेश में भी अन्य राज्यों की तरह लॉकडाउन लगाया जा सकता है?

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि सरकार का प्रदेश में कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने पर फोकस है। लगातार टारगेट टेस्टिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि होली में बाहर से आने वालों की टेस्टिंग की जाएगी। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कोरोना पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होनी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू पर विचार नहीं है।

यह भी पढ़े – जानना चाहते हैं… योगी ने चार साल में क्या किया

उत्तर प्रदेश की स्थिति

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 228 नए मामले सामने आए हैं. 1912 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में अब तक कुल 5,94,993 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। रिकवरी का प्रतिशत अब 98.25 हो गया है। एक साल में 8750 लोगों की मृत्यु हुई है। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,86,314 क्षेत्रों में 5,12,847 टीम दिवस के माध्यम से 3,15,15,912 घरों की 15,30,24,269 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।

यह भी पढ़े – देश में बढ़ते कोरोना ने मोदी की बढ़ाई चिंता : मंथन को बुलाई बैठक

कहाँ-कहाँ है लॉकडाउन

इसकी वजह से महाराष्ट्र के नागपुर और अकोला में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ गया है तो वहीं पुणे में नाईट कर्फ्यू लगाया गया है.।पंजाब के जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। पंजाब के इन 7 जिलों में लुधियाना, पटियाला, मोहाली, जालंधर, नवांशहर, होशियारपुर और कपूरथला शामिल हैं। उधर मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर में फिर से नाइट कर्फ्यू का निर्णय लिया गया है। कोरोना के दूसरे दौर में सबसे ज्यादा भोपाल-इंदौर में ही केस मिल रहे हैं।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है और कहा है कि अभी महामारी खत्म नहीं हुई है. सरकार ने लोगों को सचेत रहने की अपील की है और कहा है कि लापरवाही कतई ना बरतें।

यह भी पढ़े – दो मई के बाद टीएमसी के गुंडों को चुन-चुन कर सजा दी जाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here