बीजेपी ने अपने लोकसभा सांसदों के लिए जारी की व्हिप,सोशल मीडिया में आयी ज्ञान की बाढ़।

0
114

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी ने अपने लोकसभा सांसदों को व्हिप जारी करके बुधवार को सदन में उपस्थित रहने और सरकार के रुख़ का समर्थन करने के लिए कहा है।

पार्टी ने अपने लोकसभा सांसदों को थ्री लाइन व्हिप जारी किया है यानी सांसदों को हर हाल में सदन में उपस्थित रहकर पार्टी के रुख़ का समर्थन करना होगा ।इसका उल्लंघन करने वाले सांसद को सदस्यता तक गंवानी पड़ सकती है। बहरहाल कल कुछ भी हो लेकिन सोशल मीडिया पर तमाम बातों का जिक्र हो रहा है भाजपा के व्हिप जारी करने के साथ ही सोशल मीडिया में चर्चाओ की जैसे बाढ़ आ गई हो कोई समान नागरिक संहिता तो कोई जनसंख्या नियंत्रण कानून की बात कर रहा है ।

अब यह तो कल ही पता चलेगा कि संसद में कौन सा बिल पेश होता है लेकिन तब तक के लिए चर्चाएं बहुत सी होनी है।जहां देश के पांच राज्यों में चुनाव हैं ऐसे में किसी ऐसे बिल की उम्मीद नहीं की जा सकती जो विशेष तौर से वोटो को प्रभावित करें अब देखना यह होगा कि कल सरकार कौन सा बिल पेश करती है और व्हिप जारी करने के पीछे का कारण क्या है।

क्या होता है व्हिप

व्हिप का उल्लंघन दल बदल विरोधी अधिनियम के तहत माना जा सकता है और सदस्यता रद्द कर दी जा सकती है।व्हिप 3 तरह के होते हैं- एक लाइन का व्हिप, 2 लाइन का व्हिप और 3 लाइन का व्हिप।

इन तीनों व्हिप में 3 लाइन का व्हिप अहम माना जाता है। इसे कठोर कहा जाता है।इसका इस्तेमाल सदन में अविश्वास प्रस्ताव जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर बहस या वोटिंग में किया जाता है। यदि किसी सदस्य ने इसका उल्लंघन किया तो उसकी सदस्यता खत्म होने का भी प्रावधान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here