13 साल की हाफिज-ए-कुरान लड़की भाई-बहनों को पालने के लिए चला रही फूड स्टॉल

0
294

पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई ने देश में हर किसी का जीना मुश्किल कर दिया है। इस मुश्किल से सामना हो रहा है महज 13 साल की लड़की का, जो हाफिजे-ए-कुरान है। इस बालिका को अपने भाई-बहनों को पालने के लिए फूड स्टॉल लगाकर दो वक्त का खाना जुटाना पड़ रहा है। (Hafiz girl food stall)

13 की आमना लाहौर के कैवेलरी ग्राउंड स्ट्रीट पर घर का बना खाना बेचती हैं। सोशल मीडिया पर उनकी मेहनत और खुद्​दारी की काफी तारीफ हो रही है। सोशल मीडिया पर उन्होंने सभी से अपने काम को सहारा देने का आग्रह किया है। वीडियो वायरल होने के बाद तमाम लोगों ने उनकी मदद को हाथ बढ़ाया है, कुछ लोगों ने आमना के परिवार की मदद को धन जुटाना भी शुरू कर दिया है। (Hafiz girl food stall)

आमना काफी छोटी थीं, जब उनके पिता चल बसे। इसके बाद से परिवार के हालात फाकाकशी के हो गए। घर में मां थीं, लेकिन उनके काम करने से गुजारा नहीं चल रहा था। उसके बाद महंगाई ने हालात और बिगाड़ दिए।

ऐसे में आमना ने मां का सहारा बनने का ठाना। उन्होंने मां को इस बात पर राजी किया कि हम घर का बना खाना बेचने को स्टॉल लगाएंगे। उससे होने वाली आमदनी से परिवार की बुनियादी जरूरत पूरी करने की कोशिश करेंगे।

इसके लिए आमना ने लाहौर में खुली हवा में सड़क किनारे का ऐसा ठिकाना चुना, जहां जरूरतमंद ग्राहक मिल सकें। इस शुरुआत के साथ कुछ दिन ज्यादा कठिनाई आई, लेकिन धीरे-धीरे फूड स्टॉल पटरी पर आना शुरू हो गया। अब आमना की मां खाना बनाती हैं और बाकी जिम्मेदारी आमना के कंधे पर है। (Hafiz girl food stall)


यह भी पढ़ें: अमेरिका के इस शहर में बनी ‘मुसलमानों की सरकार’


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here