Wednesday, May 12, 2021
HomeदेशPM CARES FUND देगा राहत : 100 नए अस्पतालों में होगा उनका...

PM CARES FUND देगा राहत : 100 नए अस्पतालों में होगा उनका खुद का ऑक्सीजन प्लांट

दिल्ली | देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus in India) के बढ़ते मामलों के चलते कई राज्यों में हो रही ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन का आयात करने का फैसला लिया है. इसके तहत 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आयात करेगा, जिसके लिए टेंडर फ्लोट किया जाएगा. इसके साथ ही 100 नए अस्पतालों में पीएम केयर फंड के तहत ऑक्सीजन प्लांट भी बनाए जाएंगे.

बता दें कि देश में 12 राज्य ऐसे हैं, जहां सबसे ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आ रहे हैं और इन राज्यों में ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है. ये राज्य महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, यूपी, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान हैं. हालांकि ये जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि महाराष्ट्र में जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन का प्रोडक्शन नहीं है, जबकि मध्य प्रदेश के कोई उत्पादन क्षमता ही नहीं है. जहां तक बात गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान की है तो इन राज्यों में ऑक्सीजन प्रोडक्शन तो है, लेकिन मामले बढ़ने के साथ इसकी डिमांड काफी बढ़ गयी है.

यह भी पढ़े – 17 से कुंभ समाप्त! निरंजनी अखाड़े ने की घोषणा,बैरागी महामंडलेश्वर की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय का आदेश

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर अंतर-मंत्रालयीय अधिकार प्राप्त समूह (ईजी 2) की एक बैठक गुरुवार को आयोजित की गई थी.

ईजी 2 ने स्वास्थ्य मंत्रालय को दबाव स्विंग सोखना (पीएसए) संयंत्रों की स्थापना के लिए दूर-दराज के स्थानों में 100 अस्पतालों की पहचान करने का निर्देश दिया, जो ऑक्सीजन का निर्माण करते हैं और अस्पतालों को मेडिकल ऑक्सीजन के लिए उनकी आवश्यकता के अनुसार आत्मनिर्भर बनने में मदद करते हैं.

किन राज्यों में है ऑक्सीजन की कमी ?

महाराष्ट्र में जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन का प्रोडक्शन नही है. मध्यप्रदेश के पास कोई उत्पादन की क्षमता ही नही है. गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में ऑक्सीजन प्रोडक्शन तो है लेकिन मामले बढ़ने के साथ इसकी डिमांड काफी बढ़ गयी है.गौरतलब है कि महाराष्ट्र, यूपी, एमपी, गुजरात और कर्नाटक समेत करीब 10 राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ऑक्सीजन की कमी भी अस्पतालों में महसूस की जा रही है.

यह भी पढ़े – मुफ्ती सलमान अजहरी ने नरसिहांनद को दिया ऐसा चैलेंज, वायरल हो रहा वीडियो

महाराष्ट्र हो रहा बेकाबू

पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 61,695 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 53,335 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं. राज्य में 349 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हुई है. दूसरी ओर में मुंबई में संक्रमण के 8,217 नए केस आए हैं. मायानगरी में 49 लोगों की मौत हुई है, जबकि 10,097 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं.

मुंबई में संक्रमण के कुल मामले 5,53,159 हैं, जबकि 85,494 एक्टिव केस हैं. एएनआई ने महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा है कि राज्य में कुल 36 लाख 39 हजार 855 केस हैं, जबकि 29 लाख 59 हजरा 056 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं. मरने वालों का आंकड़ा 59,153 है और एक्टिव केस कुल 6,20,060 हैं.

किसी भी तरह की आपात या संकट की स्थिति से निपटने के लिए COVID-19 महामारी आने के बाद, 27 मार्च, 2020 को आपातकालीन स्थिति फंड (PM-CARES फंड) में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत की स्थापना की गई थी.

यह भी पढ़े – दिल्ली दंगा : उमर खालिद को एफआइआर 101 में जमानत, शाहरुख पठान की याचिका खारिज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments