Wednesday, May 12, 2021
Homeउत्तराखण्ड17 से कुंभ समाप्त! निरंजनी अखाड़े ने की घोषणा,बैरागी महामंडलेश्वर की मौत

17 से कुंभ समाप्त! निरंजनी अखाड़े ने की घोषणा,बैरागी महामंडलेश्वर की मौत

 

द लीडर हरिद्वार
उत्तराखंड और केंद्र की सरकार ने तो साधुओं के डर से बड़ा फैसला लेने की हिम्मत नहीं की लेकिन शाही स्नान में सबसे पहले जाने वाले निरंजनी अखाड़े ने शिविर में कोरोना महामारी की बात स्वीकार करते हुए 17 अप्रैल के स्नान के बाद कुम्भ पर्व समाप्त करने की घोषणा कर दी है। माना जा रहा है दूसरे अखाड़े भी ऐसा फैसला कर सकते हैं।

महंत रवींद्र पुरी महाराज

14 अप्रैल के शाही स्नान के बाद सरकारी तौर पर कुम्भ समाप्ति की घोषणा की अटकलें थी लेकिन कल रात सरकार ने ऐसी संभावना के इनकार कर दिया था।
15 को श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के सचिव एवं मां मनसा देवी ट्रस्ट के अध्यक्ष महन्त रविंद्र पुरी महाराज ने कुंभ मेले के समापन की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा कि मुख्य शाही स्नान संपन्न हो गया है उसके बाद अखाड़ों में बड़ी संख्या में संत और भक्तों में कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं । कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हमारे अखाड़े ने 17 अप्रैल को कुम्भ समाप्त करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह अखाड़ा परिषद का फैसला नहीं है, हमारे अखाड़े का निजी फैसला है। अधिकतर अखाड़ों की यही राय है हमने अपने अखाड़े में कुम्भ समापन की घोषणा कर दी है।
उल्लेखनीय है कि सभी अखाड़ों की ओर से फैसला सुनाने के लिए अधिकृत अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि खुद कोरोना ग्रस्त हैं और एम्स में भर्ती हैं।

कुम्भ के कई अखाड़े कोरोना का हब बने हुए हैं। अब तक साधु भी इसी गलतफहमी में थे कि ये महामारी जान तो नहीं लेगी लेकिन 15 अप्रैल को वैरागी अखाड़े के महामंडलेश्वर की मौत से सब सन्न हैं।
कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए चित्रकूट के महामंडलेश्वर महंत कपिल देव का आज देहांत हो गया। उन्हें पहले महंत इन्देश अस्पताल और फिर कैलाश हॉस्पिटल में उन्हें भर्ती किया गया था । कैलाश अस्पताल प्रशासन द्वारा चित्रकूट के महामंडलेश्वर कपिल देव की मृत्यु की पुष्टि कर दी गई है । वहीं स्वास्थ्य मेला अधिकारी द्वारा भी इसकी जानकारी सार्वजनिक की गई है ।
आज दम तोड़ने वालों में रुड़की आई आई टी का छात्र भी है, वहां 100 से अधिक छात्र और स्टाफ के लोग संक्रमित हैं। छात्रों का वहीं एक भवन में इलाज हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments