पीएसी स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री योगी ने तीन महिला बटालियन के गठन की घोषणा

0
254

द लीडर हिन्दी: शनिवार को 35वीं वाहिनी पीएसी के प्रांगण में आयोजित पीएसी स्थापना दिवस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि बीते पांच वर्षों में पीएसी का कायाकल्प किया गया है। इस दौरान निष्क्रिय हो चुकी कंपनियों को पुनर्जीवत किया गया बल्कि नई कंपनियों का भी गठन किया गया है।

पीएसी आज पीएसी के लोग दूसरी शाखाओं में अपनी सेवा दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि शामिली और बिजनौर में नई बटालियन बनाई जा रही है। वहीं लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं के अतिरिक्त तीन अन्य महिला बटालियन के भी गठन का निर्णय लिया गया है।

सीएम ने कहा कि पीएसी बल अपने शौर्य व पराक्रम के लिए जाना जाता है। न सिर्फ प्रदेश, बल्कि देश के विभिन्न राज्यों के आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों का सामना करने के लिए पीएसी सदैव तत्पर कार्य किया है। पीएसी को जब भी मौका मिला है वह अपना बेहतर काम करती है।

किसी भी बल की पहचान उसके शौर्य,पराक्रम के साथ कीर्ति से पीएसी अपनी विशिष्ट पहचान बनाए रखते हुए अच्छा कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि यूपी पीएसी बल ने 74 वर्ष की सेवा में न केवल देश की सबसे बड़ी आबादी के राज्य में बेहतर कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ परंपरागत त्योहारों, जुलूसों, धार्मिक आयोजनों, राष्ट्रीय पर्वों समेत अन्य क्षेत्रों में योगदान अत्यंत सराहनीय रहा है।

मुख्यमंत्री ने 2001 में संसद पर हुए कायरना हमले को याद करते हुए कि पीएसी बल के जवानों ने जिस बुद्धिमत्ता व पराक्रम का परिचय दिया वह किसी से छिपा नहीं है। साथ ही अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि पर हुए हमले में पीएसी ने तत्परता से कार्रवाई की और आतंकियों के मंसूबों पर पानी फेरा। यह उसके पराक्रम का प्रतीक है। इसलिए यूपी पीएसी बल सर्वोत्तम बल के रूप में जाना जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े पांच वर्षों में यूपी पुलिस में 1.60 लाख भर्तियों की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से सपन्न करने के साथ अच्छी ट्रेनिंग की क्षमता को दोगुना किया गया है। यूपी पुलिस बल से जुड़कर सुरक्षा व कानून व्यवस्था में योगदान देने वाले प्रदेश के युवाओं को अवसर प्राप्त हुआ है

। उन्होंने बताया कि किन्हीं करणों से 46 कंपनियां समाप्त कर दी गई थीं। उन्हें बहाल करते हुए प्रदेश में पीएसी बल में 41 हजार से अधिक कर्मिकों की भर्ती की प्रक्रिया को प्रशिक्षण से जोड़कर किया गया। खुशी इस बात की है कि पीएसी की 10 अन्य कंपनियों को गठित करने की सफलता पाई गई है।