उत्तर प्रदेश में बढ़ता कोरोना : लखनऊ पर छाए संकट के बदल

0
112
Maharashtra, Dec 01 (ANI): A health worker wearing a PPE kit collects swab sample of a man for the COVID-19 test, in Mumbai on Tuesday. (ANI Photo)

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है। यूपी में पिछले 24 घंटे के दौरान Covid-19 कि 1032 नए मामले सामने आए हैं और छह और मरीजों की मौत हो गई है । इससे राज्य में अब तक कोरोना महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 8,779 तक पहुंच गई है। मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में तीन माह बाद एक हजार का आंकड़ा पार किया है।

5,824 एक्टिव केस

प्रदेश में 5,824 एक्टिव केस हैं। इसमें 3,383 मरीज होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे हैं जबकि 134 का प्राइवेट और बाकी का सरकारी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। राज्य में अब तक 5 लाख 96 हजार 698 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई है।

यूपी में कुल 6.11 लाख कोरोना केस

राज्य में अब तक 6,11,301 लोगों के कोविड-19 होने की पुष्टि हुई है। प्रैल से, 45 साल से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। अब तक प्रदेश में कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की 54 लाख से खुराक लगाई जा चुकी है।

यह भी पढ़े – मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पर कोरोना ब्लास्ट

कोरोना वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद भी शख्स को संक्रमण हुआ

लखनऊ के प्रतिष्ठित एरा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर डॉ एमएमए फरीदी कोविड पॉजिटिव हो गए हैं। प्रोफेसर डॉ एमएमए फरीदी ने कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लिए थे। दोनों डोज़ लेने के बाद भी प्रोफेसर फरीदी में कोविड-19 वायरस की पुष्टि हुई है।

3 में अफ्रीकी कोरोना स्ट्रेन पाया गया

ताज नगरी आगरा में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक से हड़कंप मच गया है। आगरा से 7 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सैंपल केजीएमयू, लखनऊ जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें 3 में अफ्रीकी कोरोना स्ट्रेन पाया गया है। इसके अलावा मथुरा जनपद से भेजे गए सैंपल में बरसाना निवासी व्यक्ति को कोरोना के अफ्रीकी स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। ब्रज में पहली बार कुल 4 मरीज कोरोना के अफ्रीकी स्ट्रेन से पीड़ित पाए गए हैं।

यह भी पढ़े – भाजपा विधायक की जिद पूरी,महामंडेश्वर बनेंगे, शाही स्नान करेंगे

मुख्यमंत्री पहले ही दे चुके कड़े आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को उच्य अधिकारियो संग बैठक किया था। इस बैठक में उन्होंने कहा था कि कक्षा-1 से 8 तक के सभी विद्यालयों में 24 से 31 मार्च, 2021 तक होली की छुट्टियाँ रहेंगी। इनके अलावा जहां पर परीक्षाएं आयोजित नहीं हो रही हैं, यह अवकाश दिनांक 25 से 31 मार्च, 2021 तक होगा। जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, उन्हें कार्यक्रम के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन करते हुए सम्पन्न कराया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली सहित अन्य त्योहारों, पंचायत चुनाव तथा देश के कई राज्यों में कोविड संक्रमण के बढ़ने की स्थिति के देखते हुए, उत्तर प्रदेश में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि कोरोना से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को मज़बूत करते हुए संक्रमण की स्थिति को रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं।

यह भी पढ़े – चीन-रूस बनाम अमेरिका: दुनिया नए शीत युद्ध की ओर चली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here