विश्व में पहली एडल्ट वीडियो बंदूक की नोक पर 134 साल पहले बनी

0
1006

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया की पहली पोर्न फिल्म 1886 में फिल्मों के साइलेंट इरा (मूक फिल्म का दौर) के दौरान बनाई गई थी। यह एक सात मिनट की फ्रेंच फिल्म थी जिसमें एक महिला को बाथरूम में स्ट्रिपटीज़ करते हुए दिखाया गया था। फिल्म का नाम था ” ले काउचर डे ला मैरी “। फ़िल्म में अभिनेत्री लुईस विली थीं।

विश्व में पहली पूर्ण लंबाई वाली अश्लील फिल्म “डीप थ्रोट” है।

आइये जानते हैं दुनिया की सबसे पहली पूर्ण लंबाई वाली एडल्ट फिल्म स्टार की डरा देने वाली कहानी-

लिंडा सुज़न बोरमैन यानी लिंडा लवलेस. जिनको अगर दुनिया की सबसे दुर्भाग्यपूर्ण एक्ट्रेस कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. लवलेस का नाम इतना पॉपुलर हुआ कि उससे पहले की मशहूर गणितज्ञ अदा लवलेस का नाम भी लोग लिंडा लवलेस के नाम से जोड़कर लेते हैं.लिंडा लवलेस, दुनिया की पहली पॉर्न स्टार, जिसकी प्रसिद्धि दशकों बाद भी कायम है. और जिसकी यही तमन्ना रही कि इसके बाद कोई और लड़की इस तरह की ज़िंदगी न जिए.

1972 में एक पॉर्न फिल्म आई ‘डीप थ्रोट’. फिल्म में एक नई लड़की थी. 5 फीट 8 इंच की लंबाई, ब्रनेट शेड यानी गहरी भूरी ज़ुल्फें और बड़ी-बड़ी आंखें. फिल्म सुपरहिट हुई. इतनी बड़ी हिट की न्यूयॉर्क टाइम्स ने उसकी समीक्षा छापी. उस जमाने की ‘पुसी कैट थिएटर’ चेन में दिन में 10-10 शो चलाए गए. दावा किया जाता है कि फिल्म ने 600 मिलियन डॉलर (आज के दौर में 4 हज़ार करोड़ रुपये) कमाए. मगर लिंडा को इस फिल्म से कुल 1250 डॉलर यानी आज की तारीख में 70 हजार रुपये मिले. उसे भी उनके पति ने रख लिया.

ये होना तो तय था. टूटने की कगार पर बैठी एक फैमिली में बड़ी हो रही एक लड़की, जो स्कूल में लड़कों से दूरी बनाए रखने के लिए जानी जाती है, 20 साल की उम्र में प्रेगनेंट हो जाती है. उसके पैदा हुए बच्चे को किसी और को दे दिया जाता है. लड़की कंप्यूटर सीखना शुरू करती है. और चक ट्रायनर नाम के आदमी के साथ प्रेम में पड़ती है. चक लिंडा को डीप थ्रोट फिल्म की हिरोइन बनवाता है और इसके बाद ये लड़की दुनिया भर के मर्दों की फैंटेसी बन जाती है.

दुनिया भर के मर्द ये कहानी अपने-अपने हिसाब से सुनाते रहे. लिंडा को सुपरस्टार बना दिया गया. पर लिंडा ने जब ये कहानी खुद सुनानी शुरू की तो पूरी दुनिया की मर्दानगी को पाला मार गया. लिंडा ने चक के साथ तलाक की अर्ज़ी दी. इसके बाद 1980 में अपनी आत्मकथा भी लिखी. इसमें जो कहानी सामने आई, उसे सुनना ही रूह कंपा देता है. लिंडा ने इसे कैसे जिया, पता नहीं.

पर सुपर स्टार बनने के पहले दर्दनाक कहानी थी.


‘द व्हाइट टाइगर’ पर प्रियंका चोपड़ा ने नेटफ्लिक्स को लिखा इमोशनल नोट


फिल्म आने से पहले भी कुछ हुआ था. जो दुनिया नहीं जानती थी. चक ने लिंडा को वेश्यावृत्ति करने के लिए कहा. नहीं मानी तो लिंडा को मजबूर किया गया. पति-पत्नी में बात बढ़ी, तो लिंडा छोड़ कर जाने लगीं. तो चक ने 5 लोगों से लिंडा का गैंगरेप करवा दिया. अप्राकृतिक सेक्स, कुत्तों के साथ सेक्स और तमाम तरह की क्रूरता की गई.

म्यूजिकल चेयर खेला गया. बीच में लिंडा को लिटा दिया गया. फिर कई लोग लिंडा के साथ सेक्स करते. लिंडा के खुद के शब्दों में उनको किसी प्लास्टिक की गुड़िया की तरह उठा कर फेंका गया. शरीर के किसी भी अंग को किसी भी तरह से इस्तेमाल कर दिया जाता. ये सब लगातार तब तक चलता रहा जब तक लिंडा ने चक की हर बात को मानने की हामी नहीं भर दी.

इसके बाद भी चक की क्रूरता खत्म नहीं हुई. लिंडा बाथरूम भी जाती, तो चक नज़र रखता. फोन पर बात करतीं तो सिर पर बंदूक रखी रहती. इसी बीच ‘डीप थ्रोट’ की शूटिंग शुरू हुई. इस फिल्म में डीप थ्रोटिंग के जिन दृश्यों पर न्यूयॉर्क टाइम्स के समीक्षक सिनेमाई बातें लिख रहे थे उनको करवाने के लिए लिंडा पर मैग्नम राइफल तनी रहती थी.

लिंडा की बातों को झूठ साबित करने का दौर भी शुरू हुआ, नए धोखे भी मिले.

इसके बाद आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हुआ. चक के दोस्तों ने कहा कि वो लिंडा के साथ एक वॉयलेंट गेम में शामिल थे, मगर ऐसा कुछ खास नहीं हुआ. डीप थ्रोट में उनके को-स्टार ने कहा कि लिंडा एक महिला के तौर पर अपने आप को संभाल नहीं पाती थीं. उनके साथ जो हुआ, वो उनकी अपनी आदतों का नतीजा था, वो लिमिट में रहना नहीं जानती थीं.

ये भी कहा गया कि लिंडा को पर्सनैलिटी डिसऑर्डर है. बाद में लिंडा के लाई डिटेक्टर टेस्ट में पता चला कि वो सच बोल रही थीं. बाद में एक पत्रकार ने रिसर्च की. लिंडा की सारी बातें सच थी और 30 सालों में लिंडा ने कभी भी कोई डिटेल गलत नहीं की.


इंदिरा गांधी का किरदार निभाएंगी कंगना रनौत


इसके बाद लिंडा के शोषण का दूसरा दौर शुरू हुआ. उनको ‘बैन द पॉर्न मूवमेंट’ का चेहरा बनाया गया. इसके नाम पर पैसे लिए गए और लिंडा को फिर कुछ नहीं मिला. फिर लिंडा ने दूसरी शादी कर ली. वो मां भी बनी, इससे उनकी ज़िंदगी में काफी स्टैबिलिटी आई. मगर कुछ ही समय के बाद उनका एक भयानक ऐक्सिडेंट हुआ और खराब खून चढ़ने से लिंडा की सेहत खराब हो गई. उनका फिर से तलाक हो गया.

दूसरा पति बहुत शराब पीता था. बीमार लिंडा की उसे कोई जरूरत नहीं थी. 2002 में लिंडा की बीमारियों के चलते मौत हो गई. लिंडा लवलेस पर कई डॉक्यूमेंट्री और फिल्में बन चुकी हैं. 2011 में ‘लवलेस’ के नाम से आई फिल्म को तारीफ तो खूब मिली, मगर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाई नहीं कर पाई.

पॉर्न के बारे में अगली बार सोचते हुए लिंडा की ये बात याद रखिएगा-

“डीप थ्रोट के जिन हिस्सों को देख कर आप खुश हो रहे थे उनमें बंदूक की नोंक पर मेरा बलात्कार हो रहा था”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here