शून्य के बाद स्मिथ का शानदार शतक, मुश्किल में भारत

0
300
Century India Trouble

द लीडर : सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर मजबूत बढ़त बना ली है. तीसरे दिन भारतीय पारी को 244 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट खोकर 103 रन बना लिए हैं. उसके बल्लेबाज जिस अंदाज में खेल रहे हैं, उससे टीम इंडिया मुश्किल में फंसी दिख रही है. भारत को इस हालात में पहुंचाने के लिए काफी हद तक स्टीव स्मिथ के शतक का योगदान है. (Smith Century India Trouble)

पहली पारी के शतकवीर स्मिथ दूसरी पारी में भी क्रीज पर जमे हैं. तीन चौकों की मदद से 29 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर हैं. पिछले यानी सीरीज के दूसरे टेस्ट में वो शून्य पर आउट हो गए थे. इस लिहाज से स्मिथ का ये शानदार प्रदर्शन ही कहा जाएगा. यह उनका 27 वां टेस्ट शतक है. यहां तक तेजी पहुंचने वाले वह दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

मैच के दौरान अपनी रणनीत‍ि पर चर्चा करते टीम इंड‍िया के ख‍िलाड़ी, फोटो साभार ट़वीटर

मशहूर पूर्व खिलाडियों ने उनके प्रदर्शन को काबिलेतारीफ करार दिया है. दूसरे टेस्ट में कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में यादगार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम दबाव में दिख रही है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज चौथे दिन टीम के स्कोर को 200 के पार ले जाने में भी कामयाब रहते हैं तो 300 से ज्यादा रन का लक्ष्य सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आसान नहीं होगा.

इससे पहले तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा. रहाणे और पुजारा के बीच अच्छी साझेदारी हुई लेकिन रनों के एतबार से बड़ी नहीं रही. पिछले टेस्ट के शतकवीर रहाणे 22 रन बनाने के बाद पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए. चेतेश्वर पुजारा की इनिंग भी अर्द्धशतक पर पहुंचकर खत्म हो गई. उन्हें भी कमिंस ने विकेट कीपर पेन के हाथों कैच आउट कराया.


एएमयू ने 48 साल बाद मशहूर शायर डॉ. बशीर बद्र के घर भेजी पीएचडी की उपाधि


 

इसके बाद हनुमा विहारी महज चार रन बनाकर रन आउट हो गए. कुछ समय तक विकेट कीपर ऋषभ पंत और जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना किया. पंत 36 रन बनाकर हैजलवुड की गेंद पर डेविड वार्नर को कैच थमा बैठे, जबकि जडेजा 28 रन पर आबाद पर रहे. निचले बल्लेबाजों में कोई भी उनका साथ नहीं दे सका.

भारतीय पारी 244 पर सिमट गई. दूसरी इनिंग में ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट चटके हैं. विल पुकोवस्की को मुहम्मद सिराज और डेविड वार्नर को अश्विन ने चलता किया. रविवार को चौथे दिन का खेल निर्णायक साबित होगा. अगर भारतीय गेंदबाज करिश्माई गेंदबाजी कर पाए तभी ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट जीतने से रोक पाएंगे. वरना तो हार का खतरा मंडराता साफ दिख रहा है.


क्रिकेट की डिक्शनरी में डक शब्द जुलाई 1866 में हुआ शामिल


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here