टीका लगवाने से बच रहे लोग : मुस्लिम आबादी की कई कॉलोनियों में बेहद कम हुआ वैक्सीनेशन

0
386

द लीडर। देश में जहां एक तरफ कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन पर ज्यादा ध्यान दे रही है। लेकिन अभी भी कई इलाके ऐसे है जहां वैक्सीनेशन बेहद कम हुआ है। जी हां सहारनपुर शहर के सात वार्डों की कई ऐसी कॉलोनियां हैं, जहां कोविड वैक्सीन का टीकाकरण बेहद कम है। यह सभी मुस्लिम आबादी वाली कॉलोनियां हैं। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह और नगर स्वास्थ्य अधिकारी दो दिन से इन कॉलोनियों में जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वहीं आज कुछ जगहों पर टीकाकरण शुरू भी कराया गया।

टीका लगवाने से बच रहे लोग

बता दें कि, कोरोना की तीसरी लहर की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। ऐसे में शासन और प्रशासन का जोर टीकाकरण बढ़ाने पर है, जिससे अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित कर कोरोना को फैलने से रोका जा सके। टीकाकरण बढ़ाने के लिए दो दिन पहले नगर निगम में नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, जिसमें सीएमओ डॉ. संजीव मांगलिक, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सुनील कुमार वर्मा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुनाल जैन सहित कई अधिकारी शामिल हुए थे। बैठक में यह बात सामने आई है कि, नगर निगम क्षेत्र का 62 फुटा रोड की कई कॉलोनियां हैं, जहां लोग टीका लगवाने से बच रहे हैं। इसके अलावा कई कॉलोनी ऐसी है जहां टीकाकरण बेहद कम हुआ है। यह सभी कॉलोनियां सात वार्डों का हिस्सा हैं।


यह भी पढ़ें: शाहजहांपुर में PM मोदी की जनसभा का मंच तैयार, बरेली मंडल में फिर वो करिश्मा दोहरा पाएगी भाजपा


 

टीकाकरण को लेकर लोगों को किया जा रहा जागरूक

ऐसे में नगर निगम ने इन कॉलोनियों में टीकाकरण को शत प्रतिशत तक ले जाने के लिए विशेष योजना बनाई है। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह दो दिन तक नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुनाल जैन को लेकर इन कॉलोनियों में गए और लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया है। डॉ. कुनाल जैन के अनुसार, बुधवार को खाताखेड़ी में 861 और कमेला कॉलोनी में 810 लोगों ने टीका लगवाया है। डॉ. जैन ने बताया कि, नगरायुक्त ने टीकाकरण शिविरों का निरीक्षण भी किया है।

जनता से की जा रही अपील

अपर नगरायुक्त राजेश यादव और नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुनाल जैन के नेतृत्व में निगम की टीमें कॉलोनियों में पहुंची और लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया। प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बीएस नेगी अपनी टीम के साथ मस्जिदों के इमाम और मुस्लिम समाज के गण्यमान्यों से मिले और वैक्सीन के फायदे बताते हुए टीकाकरण के लिए जागरूक किया। खाताखेड़ी में हाजी शहजाद पार्षद और आजाद कॉलोनी में पार्षद फुरकाना मलिक के सहयोग से मुस्लिम महिलाओं का बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन किया गया है। मल्हीपुर रोड स्थित रामनगर में भी टीकाकरण कराया गया। पार्षद प्रतिनिधि ललित कटारिया का भी सहयोग रहा। नगर की कई कॉलोनियों में टीकाकरण अपेक्षाकृत कम हुआ है। नगरायुक्त दो दिन से खुद कॉलोनियों में जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उन्हीं के निर्देश पर बृहस्पतिवार को टीकाकरण हुआ है। जिसमें पार्षदों और समाज के गणमान्य लोगों का सहयोग भी लिया जा रहा है।


यह भी पढ़ें:  मुसलमानों की टोपियों का किस्सा, जिनमें से कई हिंदुओं ने भी पहनीं


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here