बरेली से हवाई सफर का ख्वाब पूरा होने में लग गए 24 साल, आज दिल्ली को उड़ान भरेगी पहली फ्लाइट

0
243
Air Travel Bareilly First Flight Delhi

बरेली : किसी ख्वाब के सच होने में भले ही कितना लंबा अरसा क्यों न बीत जाए. अगर उस दिशा में संघर्ष जारी रहा, तो यकीनन एक दिन वो तामीर, जरूर होगा. बरेली एयरपोर्ट भी पिछले 23 सालों से एक सपना रहा है, जिसे पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने दिखाया था. सोमवार को उड़ान शुरू होने के साथ वो सपना पूरा होने जा रहा है. (Bareilly Airport)

राज्य सरकार के नागरिक उड्यन, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री नंद गोपाल नंदी सुबह 09:45 बजे पहली फ्लाइट के यात्रियों को बोर्डिंग पास सौंपेंगे. और 10:15 बजे तक दिल्ली से पहुंचने वाली पहली फ्लाइट के यात्रियों का स्वागत करेंगे. इसके साथ दिल्ली-बरेली के बीच उड़ान सेवा प्रारंभ हो जाएगी. आगामी 29 अप्रैल से मुंबई और 4 मई से बेंगलुरू की फ्लाइट शुरू हो जाएंगी.

मायावती ने किया था एयरपोर्ट का शिलान्यास

एयरफोर्स के त्रिशूल एयरबेस के पास बने एयर टर्मिनल का शिलान्यास 23 अगस्त 1997 को पूर्व मुख्यमंत्री मायावत ने किया था. तब इसका नाम गौतम बुद्ध नागरिक उड्डयन टर्मिनल रखा गया था. उस वक्त 14 एकड़ जमीन अधिग्रहित किया जाना तय हुआ था.


इसे भी पढ़ें : पूर्व राष्ट्रपति हामिद अंसारी की किताब ने दे दिए थे राज्यसभा टेलिविजन ‘खत्म’ होने के संकेत


 

हालांकि उसमें अड़ंगा लग गया और टर्मिनल का काम अटक गया. बाद में वर्ष 2012 में अखिलेश यादव की सरकार में दोबारा एयरपोर्ट की दिशा में प्रयास शुरू हुए. और अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में एयरपोर्ट का ढांचा बनकर उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है. हल्की रफ्तार से ही सही, लेकिन एयरपोर्ट की दिशा में लगातार प्रयास जारी रहे.

दो साल पहले हो गया था उद्घाटन

एयरपोर्ट का उद्घाटन 10 मार्च 2019 को हो चुका है. केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार और राज्य सरकार के मंत्री नंदगोपाल नंदी ने इसका उद्घाटन किया था. ये अलग बात है कि उस समय कोई विमानन कंपनी यहां से उड़ान सेवाएं देने को तैयार नहीं हुई. हालांकि मंत्री संतोष गंगवार ने बरेली एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू कराने के प्रयास जारी रखे.

रुहेलखंड के साथ उत्तराखंड की यात्रा आसान

दिल्ली-लखनऊ के मध्य बसे बरेली शहर की सीमा उत्तराखंड से सटी है. इस तरह ये रुहेलखंड के अलावा काठगोदाम, हल्द्वानी, नैनीताल आने वाले यात्रियों का सफर भी आसान बनाएगा.

बरेली से दिल्ली का किराया 2004 रुपये

बरेली से दिल्ली के हवाई सफर का किराया 2004 रुपये होगा. सप्ताह में चार दिन दिल्ली की फ्लाइट की फ्लाइट मिलेंगी. यानी बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार.


कथित यौन उत्पीड़न में घिरे मंत्री के इस्तीफे के बाद कर्नाटक के छह मंत्रियों के खिलाफ समाचार प्रकाशन पर रोक से सवालों की झड़ी


 

आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here