गिल का ये बोलता बल्ला, उमरान की रफ़्तार और कप्तानी से मज़बूत होते हार्दिक के कांधे, लौट रहा माही वाला दौर

0
279

The Leader. गिल का बोलता बल्ला, उमरान की रफ़्तार, सूर्य के लाजवाब कैच और उस पर युवा कप्तान हार्दिक की मैच दर मैच निखरती नेतृत्व की क़ाबलियत बहुत कुछ कह रही है. टी-20 के फ़लक पर टीम इंडिया वो वक़्त लौटने वाला है, जो महेंद्र सिंह धोनी माही के संयास से कहीं छिटक सा गया था. अंतिम टी-20 में न्यूज़ीलैंड पर 168 की रन से जीत यही बता रही है. वर्ल्ड कप से पहले भारत की यह युवा टीम भरोसा दिला रही है-एक बार फिर दुनिया जीतकर ले आने का.


शुभमन गिल का चार मैचों में तीसरा शतक और टीम इंडिया बन गई वनडे में नंबरवन


टी-20 फार्मेट में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. वो न्यूज़ीलैंड जैसे मज़बूत टीम के ख़िलाफ़. भारत ने शुभमन गिल के पहले शतक की बदौलत भारत ने न्यूज़ीलैंड के सामने 235 रन का लक्ष्य रखा. गिल ने टी-20 में विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए 63 गेंद पर 126 रन बनाकर पीछे छोड़ दिया. 12 चौके और 7 शानदार छक्के लगाकर टेस्ट और वनडे के  बाद टी-20 में अपनी जगह मज़बूत कर ली. मैन ऑफ दि मैच का पुरस्कार भी उनके हिस्से आया. विराट ने 122 रन की पारी अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ़ खेलकर भारत की तरफ से सबसे ज़्यादा रन का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे गिल ने नाबाद 126 रन बनाकर तोड़ दिया.


धड़कनें तेज़ कर देने वाले मैच में न्यूज़ीलैंड के जबड़ों से जीत छीन लाए मुहम्मद सिराज


हार्दिक पांड्या के क्या कहने कप्तानी के साथ उनकी गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी दोनों ही निखर रही है. पहले 17 गेंद में 30 रन की पारी खेली और फिर पहले ही ओवर से शानदार गेंदबाज़ी करके न्यूज़ीलैंड की कमर तोड़ दी. फिर 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. उन्हें मैन ऑफ दि सीरिज़ चुना गया. कप्तान हार्दिक के नेतृत्व में उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और शिवम मावी ने भी अपना बेस्ट दिया. तीनों ने 2-2 विकेट लेकर न्यूज़ीलैंड को 66 रन पर समेट भारत को 168 रन से जीत दिला दी. टी -20 में भारत की रनों के अंतर के एतबार से यह सबसे बड़ी जीत है. अपने हैलीकाप्टर शॉट के लिए मशहूर हो रहे सूर्य कुमार यादव ने पहले स्लिप और बाद में बाउंड्री पर छक्के को कैच में बदल दिया. दोनों ही कैच हवा में उछलकर बहुत ही शानदार तरीक़े से लपके.


यह भी पढ़ें-

ख़ानदान-ए-आला हज़रत के सबसे पावरफ़ुल दामाद सलमान हसन को बहुत भारी पड़ गई यह एक मुलाक़ात