#eid2021 : दरगाह आला हजरत से ऐलान-21 जुलाई को मनाई जाएगी बकरीद

0
446
Eid Ul Adha celebrated 21st July
दरगाह आला हजरत

द लीडर : सुन्नी-बरेलवी मुसलमानों के मरकज (केंद्र) दरगाह आला हजरत के मरकजी दारूल इफ्ता से ईद-उल-अजहा का ऐलान हो गया है. आगामी 21 जुलाई को ईद मनाई जाएगी. काजी-ए-हिंदुस्तान मुफ्ती असजद मियां के हवाले से ये ऐलान किया गया है. जमात रजा-ए-मुस्तफा के उपाध्यक्ष सलमान हसन खान ने बताया कि दारूल इफ्ता से इस ताल्लुक से एक पत्र जारी किया गया है.

दरअसल, जिलहिज्जा का चांद पहले ही नजर आ चुका था. लेकिन दारूल इफ्ता में इसकी शहादत (गवाही) नहीं हो पाई थी. बुधवार की शाम को शहादत होने के बाद ईद की तारीख का पत्र जारी हुआ है.

 

सऊदी अरब में ईद-उल-अजहा (Eid Ul Adha) 20 जुलाई को होगी. वहां पहले ही इसका ऐलान हो चुका है. 19 जुलाई, हाजियों के अराफात पहुंचने का दिन है. दुनिया के 150 देशों के करीब 60 हजार आजमीन-ए-हज, जोकि संयुक्त अरब-अमीरात (United Arab Kingdom) में आबाद हैं. वे हज के मुबारक सफर पर हैं. अल हरमैन के मुताबिक 19 जुलाई को इनका हज मुकम्मल हो जाएगा. (Eid Ul Adha Haj )

इसे भी पढ़ें – 5 हमले, जो मस्जिद अल हरम और मदीना शहर को निशाना बनाकर हुए

सऊदी अरबिया के खोगलविद अब्दुल्ला अल-खुदैरी के मुताबिक ऑब्जरवेटरी से शुक्रवार को जिलहिज्जा के चांद का दीदार नहीं हुआ है. इसलिए 20 जुलाई को ईद मनाई जाएगी.

सऊदी के मक्का और मदीना शहर में ईद और हज की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. आगामी 18 जुलाई की रात को काबा शरीफ में किस्वाह (गिलाफ) बदलने की रस्म अदा की जाएगी. (Eid Ul Adha Haj )

काबा शरीफ

इसे भी पढ़ें – मस्जिद-ए-नबवी में 50 साल तक हर रोज नमाज पढ़ने वाले 107 साल के बुजुर्ग का इंतकाल


 

सऊदी सरकार ने इस बार केवल 60 हजार लोगों को ही हज करने की इजाजत दी है. इस शर्त के साथ कि आजमीन संयुक्त अरब अमीरात के ही होंगे. बाहरी देशों के के लोगों के आजमीन हज नहीं कर पाएंगे. आपदा के ताजा हालात के मद्​देनजर ये फैसला लिया गया था.

इसलिए दुनिया भर के जो लोग अरब किंगडम में आबाद हैं. पंजीकरण के बाद उन्हें ही हज का मौका मिला है. और वे इस मुबारक सफर पर हैं. इसमें भारतीय भी शामिल हैं.

बाहरी देशों के लोगों की हज यात्रा पर बंदिश के बाद हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सभी आवेदकों के फॉर्म निरस्त कर दिए थे. लगातार ये दूसरा मौका है, लाखों लोग हज से महरूम रह गए.

जबकि आंकड़ा ये है कि हर साल करीब 20 लाख से अधिक लोग हज करते हैं. इसमें दो लाख के आस-पास अकेले भारतीय होते हैं. (Eid Ul Adha Haj )

इसे भी पढ़ें 24 घंटे खुली रहेगी दुनिया की पहली मस्जिद, किंग सलमान ने जारी किया हुक्म

अल हरमैन की एक रिपोर्ट के मुताबिक 52 लोगों हज के नियम-कायदों के उल्लंघन के आरोप में पकड़ा गया है. जिन सऊदी मुद्रा में दस हजार का जुर्माना लगाया गया है. आरोप है कि ये लोग बिना अनुमति के पवित्र स्थलों पर पहुंचने की कोशिश करते पकड़े गए हैं.

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here