बुल्डोज़र के ख़िलाफ लड़ रहे ओखला विधायक अमानतुल्लाह ख़ान भेजे गए तिहाड़ जेल

0
136
Okhla MLA Amantullah Khan
दिल्ली के मदनपुर इलाके में बुल्डोज़र के ख़िलाफ प्रोटेस्ट में शामिल विधायक अमानतुल्लाह ख़ान.

द लीडर : दिल्ली के ओखला से विधायक अमानतुल्लाह ख़ान को पुलिस ने तिहाड़ जेल भेज दिया है. मदनपुर इलाके में बुल्डोज़र के ख़िलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज हुआ. विधायक अमानतुल्लाह भी वहां मौजूद थे-पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया. विधायक पर दंगा कराने और सरकारी काम में बाधा डालने का इल्ज़ाम लगाया है. (Okhla MLA Amantullah Khan)

दिल्ली में नगर निगम (MCD)के चुनाव होने वाले हैं और उससे पहले राजधानी सियासत का अखाड़ा बनी है. एमसीडी में भाजपा का क़ब्जा है. और वो चुनाव से पहले अवैध अतिक्रमण ड्राइव चला रही है. पहले 20 अप्रैल को जहांगीरपुरी में हिंसा के बाद बुल्डोज़र चलाकर दुकानें तोड़ी गईं. फिर ये बुल्डोज़र शाहीनबाग़ पहुंचा, जहां भारी विरोध के बाद निगम को पीछे हटना पड़ा.

और अब गुरुवार को बुल्डोज़र मदनपुर जा पहुंचा, जहां भारी-विरोध प्रदर्शन हुआ. इस बीच पुलिस ने बल प्रयोग करके प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा. इसमें कई लोगों को चोटें भी आई हैं. उनका आरोप है कि पुलिस ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज किया है. जबकि पुलिस ने पथराव का आरोप लगाया है. इस मामले में विधायक अमानतुल्लाह ख़ान समेत छह लोगों को गिरफ़्तार करके तिहाड़ भेज दिया. . (Okhla MLA Amantullah Khan)


इसे भी पढ़ें-सीबीआई कोर्ट में आज़म ख़ान की पेशी, एक तरफ अदालत से राहत तो दूसरी तरफ से प्रशासन का शिकंजा


 

अमानतुल्लाह ख़ान को हिरासत में लिए जाने के बाद उनकी बीवी शाफिया ख़ान ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ट्वीट किया था. शाफिया ने कहा था कि उनके शौहर को पुलिस ने पकड़ा है. 4-5 घंटे से उनकी कोई ख़बर नहीं है. उनकी जान को ख़तरा है. हालांकि बाद में पुलिस ने अमानतुल्लाह को कोर्ट में पेशी के बाद जेल भेज दिया. लेकिन मुख्यमंत्री की ओर से अपने विधायक की गिरफ़्तारी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

इसको लेकर पार्टी की आलोचना भी हो रही है. वहीं आप सांसद संजय सिंह ने अमानतुल्लाह ख़ान की गिरफ़्तारी को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है. संजय सिंह ने कहा-गुंडे लंफंगों का दल ग़रीबों के घर और दुकानों को बुल्डोज़र से कुचलने में जुटा है. भय और आतंक का माहौल बना रखा है. लोगों ने अपनी दुकान बचाने की कोशिश की तो उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया. ये तानाशाही है. आप का एक-एक विधायक जनता के साथ है. . (Okhla MLA Amantullah Khan)

दिल्ली में चुनाव है. भाजपा और आप के बीच ये लड़ाई राजनीतिक है. लेकिन इसमें निशाने पर मुस्लिम हैं. दिल्ली में कोई 1700 कॉलोनियां अनाधिकृत हैं. लेकिन आरोप ये है कि अतिक्रमण ड्राईव के लिए मुस्लिम बाहुल्य इलाकों को चुना गया है. जिसमें शाहीनबाग़ भी है. जहांगीरपुरी में जहां बुल्डोज़र चल चुका है, उसमें भी अधिकांश मुसलमान ही कार्रवाई की जद में आए हैं.

चूंकि निगम के बुल्डोज़र मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में जा रहे हैं, इसलिए आम आदमी पार्टी पूरी तरह से खामोश हैं. अमानतुल्लाह ख़ान जोकि ओखला से विधायक हैं और ये उनका विधानसभा क्षेत्र है तो वह अपने लोगों के साथ खड़े हैं. ये अलग बात है कि पार्टी खुलकर उनके साथ खड़ी नज़र नहीं आ रही है.

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही अमानतुल्लाह ख़ान को माइनर हार्ट अटैक भी पड़ा था. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में रहना पड़ा. वह अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं है. और दिल्ली में बुल्डोज़र के ख़िलाफ लड़ाई में जेल चले गए. अमानतुल्लाह ख़ान आम आदमी पार्टी से दूसरी बार विधायक हैं. और दिल्ली वक़्फ बोर्ड के निर्वाचित चेयरमैन भी. हाल के दिनों में देखें तो वही एक मात्र ऐसे मुस्लिम लीडर हैं, जो मुस्लिम मामलों पर खोलकर बोलते रहे हैं. अभी जब बुल्डोज़र पर आप खामोश है तो अमानतुल्लाह सड़क पर हैं और इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पड़ गया. . (Okhla MLA Amantullah Khan)


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)