चीन नेपाल को दान में देगा कोविड वैक्सीन की 5 लाख खुराक

0
414

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार शाम अपने नेपाली समकक्ष प्रदीप ग्यावली के साथ बात की और आश्वासन दिया कि बीजिंग टीकाकरण में सहयोग के लिए काठमांडू को प्राथमिकता देगा।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, वांग ने नेपाल को अनुदान के आधार पर नेपाल को कोविड-19 वैक्सीन की पांच लाख खुराक देने की की घोषणा की है।


नेपाल में आम हड़ताल, 157 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार


काठमांडू स्थित चीनी दूतावास ने हाल ही में कहा कि चीन कोविड-19 वैक्सीन की 3 तीन लाख खुराक देगा, जिससे डेढ़ लाख नेपाली नागरिकों को लाभ होने की उम्मीद है।

दोनों विदेश मंत्रियों के बीच टेलीफोन पर बातचीत के दौरान चीन ने अनुदान सहायता को बढ़ाकर 5 लाख खुराक दिया। ग्यावाली के साथ फोन पर बातचीत में वांग ने कहा कि चीन नेपाल को कोविड से सुरक्षा के टीके की तत्काल जरूरत को बहुत अहमियत दे रहा है।


भारत की वैक्सीन कूटनीति: प्राथमिकता में पड़ोसी, कल से निर्यात शुरू करेगा भारत


वैक्सीन का उत्पादन करने वाली चीनी कंपनी के पास नेपाल सरकार को सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करना बाकी है। सरकार से हरी झंडी मिले बिना सिनफार्मा द्वारा विकसित BIBP-CorV वैक्सीन को नेपाल नहीं लाया जा सकता है।

नेपाल में कोरोना वायरस वैक्सीन की आपूर्ति के लिए चीन के कदम को बीजिंग की वैक्सीन कूटनीति के रूप में देखा जा रहा है। वहीं, भारत दुनिया को इस क्षेत्र का एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है।


आपको कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहिए या नहीं, जानिए हर सवाल का जवाब


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here