भुवनेश्वर कुमार की किफायती गेंदबाजी से इंग्लैंड को टी-20 में मात

0
75
Captain Kohlis England T20

द लीडर. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कप्तान कोहली की शानदार ओपनिंग पारी और उसके बाद भुवनेश्कीवर कुमार की सधी हुई गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को टी-20 सीरिज में मात दे दी है. टेस्ट के बाद फटाफट क्रिकेट में भी इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा. भारत के लिए यह जीत वनडे सीरिज से पहले उत्साह बढ़ाने वाली है, जो 23 मार्च से पुणे में शुरू होने जा रही है.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने इंग्लैंड समेत टीवी सक्रीन पर मैच देख रहे दर्शकों को भी चौंका दिया. अपने नायब रोहित शर्मा के साथ कप्तान कोहली ओपनिंग के लिए मैदान पर पहुंच गए. दोनों ने पहले ही ओवर से दस रन के औसत से प्रहार करना शुरू कर दिया. कोहली थोड़ा संभलकर खेले लेकिन रोहित ने तेजी के साथ रन बनाए.

स्पिनर आदिल रशीद को छोड़कर तेज गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. रोहित पांच छक्के और चार चौकों के साथ 64 रन बनाकर आउट हुए तो सूर्यकुमार यादव डट गए. 17 गेंदों पर 32 रन ठोक दिए. इस बीच कोहली ने भी तेज गति के साथ रन बनाने शुरू कर दिए. उनका साथ देने आए हार्दिक पांड्या ने भी दो छक्के और चार चौके जड़ दिए. महज 17 गेंदो में 39 रन बना डाले. कोहली ने 52 गेंदों का सामना करके नाबाद 80 रन बनाए. दो छक्के और सात चौके जड़े.


कप्तान कोहली ने ओपनिंग में आकर इंग्लैंड टीम के छक्के छुड़ाए


 

225 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इग्लैंड को अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने झटका दे दिया. ओपनर जेसन रॉय को शून्य पर ही क्लीन बोल्ड कर दिया. इसके बावजूद जोस बटलर और डेविड मलान ने अपने खले की बदौलत मैच में इंग्लैंड की उम्मीदों को कायम रखा. टीम के स्कोर को 100 के पार ले गए. तब कोहली ने भुवनेश्वर कुमार को एक बार फिर से गेंद थमाई और उन्होंने खतरनाक साबित हो रहे जोस बटलर को 52 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर चलता कर दिया.

इसके बाद महंगे साबित हो रहे शर्दुल ठाकुर ने पहले डेविड मलान को बोल्ड किया और फिर जॉनी ब्रेस्टो को सूर्यकुमार के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया. इयान मोर्गन, बेन स्टोक्स भी कुछ खास नहीं कर सके. भारत ने 36 रन से मैच जीतने के साथ सीरिज पर भी 3-2 से कब्जा जमा लिया.


स्पीड स्टार कृष्णा बने भारतीय टीम का हिस्सा, शमी और बुमराह को आराम


 

शानदार बल्लेबाजी के लिए कप्तान कोहली को मैन ऑफ द सीरिज और किफायती गेंदबाजी करने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. भुवनेश्वर ने चार ओवर में 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए. टी-20 में भारत दो साल से अजेय है और उसने लगातार छठी सीरिज जीती है. टी-20 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत 225 रन सर्वाधिक स्कोर है.

कुछ नये रिकॉर्ड बने, कुछ टूटे

मलान ने टी-20 में एक हजार रन पूरे करके पाकिस्तान के बाबर आजम का सबसे तेज रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया. बाबर ने 26 पारियों में एक हजार रन बनाए थे, जबकि मलान ने यह कारनामा 24वीं में पारी में ही कर दिखाया. एक हजार रन बनाने वाले मलान इंग्लैंड के सातवें बल्लेबाज हैं. दूसरी तरफ विराट सबसे ज्यादा 12 बार फिफ्टी लगाने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 11 बार फिफ्टी ठोकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here