बंगाल : राज्यसभा सांसद स्वपनदास को प्रत्याशी बनाने पर टीएमसी ने भाजपा को घेरा, जाने क्यों

0
89
Bengal TMC Rajya Sabha MP Swapnadas
प्रधानमंत्री का अभिवादन करते सांसद स्वपनदास गुप्ता. फोटो-साभार स्वपनदास गुप्ता ट्वीटर हैंडल

द लीडर : पश्चिम बंगाल के हुबली जिले की तारकेश्वर सीट पर राज्यसभा सांसद स्वपनदास गुप्‍‍‍‍ता को अपना कैंडिडेट बनाकर भाजपा घिर गई है. इसलिए क्योंकि स्वपनदास राज्यसभा के मनोनीत सांसद है. और नियम ये कहता है कि राज्यसभा का कोई मनोनीत सदस्य अपनी शपथ लेने के छह महीने के बाद किसी पार्टी में शामिल नहीं हो सकता. अगर वो ऐसा करते हैं, तो राज्यसभा की सदस्यता से अयोग्य हो जाएंगे. (Bengal TMC Rajya Sabha MP Swapnadas)

टीएमसी सांसद महुआ मोईत्रा ने संविधान की दसवीं अनुसूचि की एक प्रति अपने ट्वीटर हैंडल पर साझा की है और लिखा है कि भाजपा ज्वाइन करने पर उन्हें संसद सदस्यता से अयोग्य किया जाना चाहिए.

राष्ट्रपति ने स्वपनदास गुप्ता को अप्रैल 2016 में राज्यसभा सदस्य मनोनीत किया गया था. राज्यसभा में कुल 12 मनोनीत सदस्य हैं. इसमें कुछ सदस्य शपथ लेने के बाद राजनीत‍िक दल में शाम‍िल हो चुके हैं. लेकिन स्वपनदास ने अधिकारिक रूप से भाजपा ज्वाइन नहीं की थी.

हालांकि अप्रत्यक्ष रूप से वह लगातार भाजपा की सेवा में लगे रहे. खासतौर से बंगाल में वह काफी अरसे से पार्टी को मजबूत करने को प्रयासरत रहे हैं. यहां तक क‍ि बंगाल भाजपा में वह बड़ा चेहरा भी हैं.


इसे भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल के चुनाव में कारपोरेट लॉबी क्यों ले रही इतनी दिलचस्पी


 

बहरहाल, टीएमसी ने मनोनीत सदस्य के नियम को आधार बनाकर इस मामले को उठाया और और सदस्यता रद किए जाने की मांग ही है. इस पर राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि चूंकि स्वपनदास गुप्ता का राज्यसभा का कार्यकाल अब अंतिम दौर में है.

चूंकि नियम के तहत वह फंस गए हैं. ऐसा नहीं है कि उन्हें पहले से इसका पता नहीं होगा. इस स्थिति में जाहिर है कि वह पार्टी के साथ रहकर चुनाव लड़ने को प्राथमिकता देंगे. बेशक उन्हें राज्यसभा का त्याग करना पड़ जाए.

इस बीच सुप्रीमकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने बंगाल में भाजपा के मुख्यमंत्री प्रत्याशी को लेकर एक सवाल के साथ तंज कसा है. उन्होंने कहा कि बंगाल में भाजपा का मुख्यमंत्री कौन होगा? मुकुल राय, शुभेंदु अधिकारी या दिनेश त्रिवेदी या फिर स्वपनदास गुप्ता? या सब एक साथ मुख्यमंत्री बनेंगे. मुझे विश्वास है कि वे बंगाल की दीदी को साथ ले सकते हैं. (Bengal TMC Rajya Sabha MP Swapnadas)

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here