बंगाल : स्वपनदास गुप्ता ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया

0
68

द लीडर : स्वपनदास गुप्ता ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. भाजपा ने उन्हें बंगाल के हुबली जिले की तारकेश्वर सीट से विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया है. उन्हें कैंडिटेट बनाए जाने पर तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा को घेरते हुए स्वपनदास को संसद सदस्यता से अयोग्य ठहराने की मांग उठाई थी. इस विवाद के बीच स्वपनदास ने संसद की सदस्यता छोड़ते हुए पूरी ताकत के साथ बंगाल चुनाव में उतरने का ऐलान किया है.

इससे पहले टीएमसी सांसद महुआ मोईत्रा ने संविधान की दसवीं अनुसूचि की एक प्रति अपने ट्वीटर हैंडल पर साझा करते हुए स्वपनदास को संसद से अयोग्य किए जाने की मांग की थी.

दरअसल, स्वपनदास गुप्ता राज्यसभा के मनोनीत सदस्य थे, जिन्हें 2016 में राष्ट्रपति ने मनोनीत किया था. मनोनीत सदस्यों के लिए नियम हैं कि वे संसद की सदस्यता लेने के छह महीने के बाद किसी राजनीतिक दल में शामिल नहीं हो सकते हैं. ऐसा करने पर उन्हें संसद की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. इसी बिंदु को आधार बनाकर टीएमसी ने स्वपदास गुप्ता के खिलाफ मोर्चा खोला था. और इसके अगले दिन ही उन्होंने अपने पद से त्याग देकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here