WTC Final 2023: ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन, भारत को 209 रन से हराया

0
229

द लीडर हिंदी: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से करारी शिकस्त दी. पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 469 रन बनाए, लेकिन पहली पारी में टीम इंडिया 296 रन पर सिमट गई. इससे पहली पारी में ही ऑस्ट्रेलिया को 173 रन की बढ़त मिल गई. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 270 रन बनाए थे और इंडिया को 444 रन का टारगेट दिया. इसके जवाब में मैदान में उतरी भारतीय टीम 234 रन ही बना पाई. आस्ट्रेलिया ने 209 रन से हराकर चैंपियनशिप अपने नाम कर ली.

आईसीसी की सभी ट्राफी जीतने वाली पहली टीम

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. वह आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बन गई है.

भारत ने 10 साल से नहीं जीती कोई ट्राफी

भारत ने पिछले 10 सालों से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. आखिरी बार साल 2013 में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. तब से भारत में आईसीसी ट्राफी का सूखा है. इस बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर भी काफी उम्मीदें थी, लेकिन एक बार फिर मायूसी हाथ लगी है.

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला

फाइनल मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. अब इसे लेकर भी तमाम सवाल खड़े किए जा रहे हैं कि पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए थी.

किसने गेंदबाज ने लिए कितने विकेट

ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने 4, पैट कमिंस ने 4, स्कॉट बोलैंड ने 5 विकेट, कैमरून ग्रीन ने 2 विकेट और नाथन लियोन ने 5 विकेट लिए. उधर, टीम इंडिया से मोहम्मद शमी ने 4, मोहम्मद सिराज ने 5, उमेश यादव ने 2, शार्दुल ठाकुर ने 2 और रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए.

भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी व मोहम्‍मद सिराज.

ऑस्‍ट्रेलिया की टीम

डेविड वॉर्नर, उस्‍मान ख्‍वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्‍टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्‍स कैरी, पैट कमिंस (कप्‍तान), मिचेल स्‍टार्क, नाथन लियोन और स्‍कॉट बोलैंड.