उपराष्ट्रपति नायडू शेख खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त करने UAE पहुंचे

0
174

द लीडर | उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर भारत की ओर से शोक व्यक्त करने रविवार को अबू धाबी पहुंचे। कई वर्षों तक बीमारी से जूझने के बाद शुक्रवार को शेख खलीफा का निधन हो गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने उपराष्ट्रपति के आगमन की एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू संयुक्त अरब अमीरात के दिवंगत राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को श्रद्धांजलि देने अबू धाबी पहुंचे।’’


यह भी पढ़े –बारिश की संभावनाओं के बीच उत्तर भारत झेल रहा अब तक की सबसे बुरी गर्मी


भारत ने रखा एक दिन का राष्ट्रीय शोक

भारत ने शेख खलीफा के सम्मान में शनिवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक रखा। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के नेतृत्व में भारत-यूएई संबंध दोनों देशों के लोगों के पारस्परिक लाभ के लिए बहुत समृद्ध हुए। उन्होंने यूएई में मौजूद भारतीय समुदाय की असाधारण देखभाल की, जो उनके प्रति बेहद सम्मान रखते थे।’’ मंत्रालय ने कहा कि दोनों देश नए और विविध क्षेत्रों में अपने ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।

अन्य देशों के शीर्ष नेता भी पहुंच रहे

कई देशों के शीर्ष नेता श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अबूधाबी पहुंचकर दिवंगत राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि दी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और इजराइल के राष्ट्रपति इसाक हरजोग भी अबूधाबी पहुंच सकते हैं। वहीं, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल सोमवार को दिवंगत राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि देने पहुंचेगा।

शेख मोहम्मद को शुभकामनाएं दी

इस बीच, नायडू ने यूएई के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर शेख मोहम्मद को शुभकामनाएं दी हैं। उपराष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में दोनों देश नए और विविध क्षेत्रों में अपने ऐतिहासिक व व्यापक रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे। उनके साथ यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी थे।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)