बारिश की संभावनाओं के बीच उत्तर भारत झेल रहा अब तक की सबसे बुरी गर्मी

0
139

द लीडर | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी का कहर झेल रहे हैं. दिल्ली में बीते दिन अधिकतम तापमान 49 डिग्री के पार पहुंच गया. साथ ही, कई शहरों में तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. राजस्थान, यूपी, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि राज्यों में तापमान 45 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. हालांकि, लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. उत्तराखंड, केरल, मेघालय, असम में भारी बारिश होगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में तापमान नजफगढ़ में 49.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारा 48.4 डिग्री दर्ज किया गया जबकि जफरपुर, पीतमपुरा और रिज में तापमान क्रमश: 47.5 डिग्री, 47.3 डिग्री और 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला जहां के आंकड़ों को दिल्ली का मानक माना जाता है, वहां भी अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है.

जम्मू-कश्मीर में रहा लू का प्रकोप

अधिकारियों ने कहा कि जम्मू कश्मीर में, जम्मू क्षेत्र के अधिकतर हिस्सों में लू का प्रकोप रहा और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. रविवार को अधिकतम तापमान मौसम के उच्च स्तर 43.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। कटरा में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया. श्रीनगर में अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि शनिवार को वहां तापमान 31.3 डिग्री दर्ज किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में रात का तापमान भी सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा, जहां न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


यह भी पढ़े –“BJP को कांग्रेस ही हरा सकती है” – राहुल गांधी के इस बयान पर भड़की क्षेत्रिय पार्टियां


मौसम विभाग ने सोमवार शाम से भीषण गर्मी से राहत मिलने का अनुमान जताया है. एक अधिकारी ने कहा कि 16 मई तक शुष्क और साफ मौसम जारी रहने की संभावना है. 16 मई (शाम) से 18 मई तक मध्यम बारिश या कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि, गरज के साथ बौछार पड़ने और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना है.

किन-किन राज्यों में बारिश का अनुमान?

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि केरल, माहे में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने वाली है. वहीं, अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, पश्चिम बंगाल व सिक्किम में भारी बारिश होगी. मेघालय में 15 से 17 मई के बीच बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार, मिजोरम और त्रिपुरा में 15 से 17 मई के बीच भारी बारिश होगी.

यूपी-एमपी में प्रचंड गर्मी

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग का कहना है कि आज UP में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस रहा है. मौसम विभाग ने आज 12 जिलों में हीटवेव की संभावना जताई है. वहीं एमपी में भी गर्मी का सितम जारी है. मौसम विभाग ने भोपाल सहित 20 जिलों में लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है.

अगले पांच दिनों में इन राज्यों में पड़ेंगे लू के थपेड़े

मौसम विभाग के मुताबिक, 46 मई से पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्‍ली और हरियाणा में लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, 47 मई को जम्पू, झारखंड, विदर्भ, मध्य प्रदेश, दिल्‍ली, हरियाणा और मध्य प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में गर्म हवाएं चलेंगी, जिससे लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. इसके बाद 8 मई को मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिम राजस्थान के अलग अलग इलाकों में प्रचंड गर्मी रहने का अनुमान है. वहीं 49 मई को मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लोगों को गर्म हवाओं का सामना करना पड़ सकता है.

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)