मोदी का लखनऊ दौरा, पीएम आज योगी कैबिनेट के साथ डिनर करेंगे, इन रास्‍तों पर प्रतिबंधि‍त रहेंगे वाहन

0
133

द लीडर | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को लखनऊ के करीब चार घंटे के दौरे पर आएंगे। नेपाल के बाद कुशीनगर से होकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सीधा लखनऊ पहुंचेंगे। लखनऊ में उनका प्रवास करीब चार घंटे का होगा। इसमें भी करीब तीन घंटा वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर रहेंगे। लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश में मिशन 2024 की तैयारी परखने आ रहे हैं। पीएम मोदी आज लखनऊ में मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर उनके मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

दो घंटे 15 मिनट करेंगे मीटिंग

नरेंद्र मोदी दो घंटे 15 मिनट तक 5-कालिदास आवास में एक अहम बैठक करेंगे। इस बैठक में सीएम योगी समेत उनकी पूरी कैबिनेट मौजूद रहेगी। सूत्र बताते हैं कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद जब सीएम योगी दोनों डिप्टी सीएम के साथ दिल्ली गए थे, तभी सभी मंत्रियों के साथ मीटिंग करने का टाइम तय हुआ था। माना जा रहा है योगी सरकार-2.0 कैबिनेट में तालमेल को लेकर अंदरूनी खींचतान बनी हुई है। इसको दूर करने के लिए भी पीएम मोदी का दौरा अहम माना जा रहा है।


यह भी पढ़े –उपराष्ट्रपति नायडू शेख खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त करने UAE पहुंचे


टीम योगी संग पहली बार बैठक करेंगे मोदी

मोदी नवंबर, 2021 में लखनऊ के तीन दिन के दौरे पर आए थे। इस दौरान वह राजभवन में ही रुके थे। सीएम ने पीएम से रात्रिभोज का अनुरोध किया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। वैसे योगी सरकार के पहले कार्यकाल में 20 जून, 2017 को पीएम ने सीएम आवास पर डिनर में हिस्सा लिया था। इसमें विपक्ष के नेताओं, धर्मगुरुओं सहित दूसरे खास मेहमान भी बुलाए गए थे। विपक्ष से सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव डिनर में पहुंचे थे। हालांकि, अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती नहीं पहुंची थी। उस डिनर को राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी के लिए किया गया था।

क्या है पीएम का लखनऊ प्लान

  • कुशीनगर से लखनऊ एयरपोर्ट शाम 5:45 बजे पहुंचेंगे।
  • स्वागत होने के बाद 6:05 बजे सीएम आवास पर पहुंचेंगे।
  • 6:05 बजे से 6:45 बजे तक पीएम मोदी का कार्यक्रम रिजर्व रखा गया है।
  • पीएम मोदी 6:45 बजे के बाद से 9 बजे तक मंत्रियों के साथ मीटिंग करेंगे।

सुरक्षा का लिया जाएजा

लखनऊ कमिश्नर डीके ठाकुर और डीएम अभिषेक प्रकाश ने रविवार को पीएम के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा का जायजा लिया, साथ ही उच्चस्तरीय बैठक कर सुरक्षा तैयारियों को और पुख्ता किया। उन्होंने एयरपोर्ट से लेकर मुख्यमंत्री आवास तक की सुरक्षा व्यवस्था की भी जांच की। प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से शाम करीब छह बजे पहुंचेंगे और करीब ढाई घंटे रुकने के बाद वह रात करीब साढ़े नौ बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। इस दौरान राजधानी लखनऊ में एयरोर्ट से लेकर सीएम आवास तक सुरक्षा के इंतजाम मजबूत करेंगे। पीएम मोदी की सुरक्षा को देखते हुए इस वक्‍त ट्रैफिक को डाइवर्ट किया गया है।

इधर से नहीं जा सकेंगे

  • अमौसी वीआइपी मोड़ से वीआइपी गेट की ओर
  • लालबत्ती चाौराहे से बंदरिया बाग की ओर
  • बंदरिया बाग चौराहे से राजभवन की ओर
  • डीएसओ चौराहे से राजभवन की ओर

इधर से जा सकेंगे 

  • इंटर नेशनल, डोमेस्टिक से होकर
  • प्रेरणा केंद्र लाल बहादुर शास्त्री तिराहा के रास्ते
  • लालबत्ती चौराहा से लाल बहादुर शास्त्री तिराहा से
  • पार्क रोड अथवा सिसेंडी तिराहे, लाल बहादुर शास्त्री तिराहे के रास्ते

जाम में फंसे इमरजेंसी वाहन तो करें सूचना 

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि अगर अपरिहार्यता की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग पर जाम लगा है। इस स्थिति में एंबुलेंस जिसमें मरीज हो और जाम में फंसा हो। इस स्थिति में संबंधित व्यक्ति को ट्रैफिक कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 6389304141, 6389304242, 9454405155 पर संपर्क कर सूचना देनी होगी। सूचना मिलते ही ऐसे वाहनों को प्रतिबंधित मार्ग से ट्रैफिक पुलिस निकलवाएगी।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)