योगी सरकार 2.0 का पहला बजट : वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया 6.15 लाख करोड़ का बजट, महिला सुरक्षा पर विशेष फोकस

0
170
विधानसभा में बजट पेश करते वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

द लीडर। उत्तर प्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ 2.0 सरकार का पहला बजट विधानसभा में पेश किया गया है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अपनी सरकार का बजट पेश किया. ये यूपी का अब तक का सबसे बड़ा बजट माना जा रहा है.

6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपए का बजट पेश

योगी सरकार ने इस बार 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपये का बजट पेश किया है. बजट में योगी सरकार की तमाम योजनाओं को ध्यान में रखा गया है. इसके साथ ही बजट में 39 हजार 181 करोड़ 10 लाख रुपये की नई योजनाएं सम्मिलित है.


यह भी पढ़ें: Afghanistan blast: मजार-ए-शरीफ शहर में तीन मिनी बसों में हुए बम धमाके, कई लोगों की मौत

 

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लाल रंग के कपड़े में टेबलेट को लेकर आए. इस बार यूपी विधानसभा में बड़ी संख्या में टैबलेट लगाए गए हैं. बजट पेश करने से पहले सुरेश खन्ना ने कहा कि यूपी में 37 साल बाद ऐसा हुआ है जब कोई सरकार एक बार फिर से पूर्ण बहुमत के साथ आई है.

यूपी सरकार के बजट की अहम बातें

– 3 जून को इंवेस्टर्स समिट में 75 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश होगा.
– लखनऊ और वाराणसी में वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों के साथ कुशीनगर में नवीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित हुआ है.
– जेवर में नोएडा ग्रीन फील्ड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ यूपी 5 अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला प्रदेश बन जायेगा.
– यूपी में विशेष सुरक्षा बल का गठन किया जाएगा. इसके अलावा कोविड में अनाथ बच्चों को 4 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.
– राज्य में दो करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा हर जिले में अभ्युदय योजना का विस्तार होगा.
– लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में सेफ सिटी योजना लागू होगी. 10,300 महिला बीट में महिला सिपाही तैनात की जाएंगी.
– धार्मिक स्थलों की सुरक्षा और संरक्षण पर जोर दिया जाएगा.
– प्रदेश में 34,307 राजकीय नलकूपों तथा 252 लघु डाल नहरों द्वारा कृषकों को मुफ्त सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना हेतु 1000 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.
– वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा. इसके लिए 95 करोड़ रूपए दिए जाएंगे.
– राज्य के 75 जिलों में खेलो इंडिया सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है.
– 18 मंडलों में अटल आवासीय स्कूल के लिए 300 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे.
– धार्मिक स्थलों के सुरक्षा और संरक्षण पर जोर दिया जाएगा. इसके अलावा पीएसी की तीन महिला बटालियन का गठन किया जाएगा.
– लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर में सेफ सिटी योजना लागू होगी. इसके अलावा 10,300 महिला बीट में महिला सिपाही तैनात की जाएंगी.
– किसानों को 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी.
– यूपी में विशेष सुरक्षा बल का गठन किया जाएगा. इसके अलावा कोविड में अनाथ बच्चों को 4 हजार रूपए की आर्थीक सहायता दी जाएगी.

4.22 लाख युवाओं को विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों में मिला काम

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा विगत 5 वर्षों में 9.25 लाख से अधिक युवाओं को विभिन्न प्रकार के अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित करते हुये प्रमाणीकृत किया गया. जिनमें 4.22 लाख युवाओं को विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों में सेवायोजित कराया गया है.

यूपी में बेरोजगारी दर में आई कमी

यूपी में जून 2016 में प्रदेश में बेरोजगारी की दर 18 प्रतिशत थी, जो अप्रैल 2022 में यह घट कर 2.9 प्रतिशत रह गयी है.

निजी निवेश से यूपी में लाखों युवाओं को मिला रोजगार

यूपी में प्रदेश में निजी निवेश के माध्यम से 01 करोड़ 81 लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया गया. 60 लाख से अधिक युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया. निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से विगत 05 वर्षों में युवाओं को 4.50 लाख सरकारी नौकरियों में लिया गया.


यह भी पढ़ें: Terror Funding मामले में दोषी अलगाववादी नेता यासीन मलिक को सजा-ए-मौत दिए जाने का NIA ने किया अनुरोध

 

OPOD के तहत होगा 1.56 लाख करोड़ का निर्यात

यूपी में प्रदेश के सभी जनपदों के उत्पादों और पारम्परिक शिल्पों के समग्र विकास हेतु संचालित OPOD के तहत निर्यात को 88,000 करोड़ से बढ़कर बढ़ाकर 1.56 लाख करोड़ किया गया है.

‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना’ योजना मई 2022 से लागू

यूपी में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना’ के अन्तर्गत प्रदेश में राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी की सुविधा मई, 2020 से लागू है. जिसके अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के कार्डधारक अन्य राज्यों की किसी भी उचित दर की दुकान से खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं.

किसानों से 65 लाख 53 हजार मीट्रिक टन धान की हुई खरीद

यूपी में खरीफ वर्ष 2021-2022 में 4656 स्थापित क्रय केन्द्रों के माध्यम से 11 लाख से अधिक किसानों से 65 लाख 53 हजार मीट्रिक टन धान खरीद की गयी. जिसके सापेक्ष किसानों के खातों में ई-पेमेन्ट के माध्यम से 12 हजार 485 करोड़ रूपये का सीधे भुगतान किया जा चुका है.

गन्ना किसानों को किया गया 1 लाख 72 हजार 745 करोड़ का भुगतान

यूपी सरकार द्वारा 16 मई, 2022 तक गन्ना किसानों 1 लाख 72 हजार 745 करोड़ रूपये का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया गया. इसके पूर्व के 5 वर्षों के सम्मिलित गन्ना मूल्य भुगतान 95.215 करोड़ रूपये से 77.530 करोड़ रूपये अधिक है.

100 टॉपर SC-ST छात्राओं को दिया जाएगा लैपटाप

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं के आवाहन में यू.पी.एस.ई.ई. 2018 की 100 टॉपर छात्राओं को लैपटॉप और 100 टॉपर एससी/एसटी छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया गया.

जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क होगी स्थापना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, प्रदेश के समस्त जनपदों में जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है. महिला सामर्थ्य योजना हेतु 72 करोड़ 50 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है.

लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं में बनेंगा महिला बीट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश के जनपदों में 2,740 महिला पुलिस कार्मिकों को 10,370 महिला बीटों का आवंटन किया गया. महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी हेतु 03 महिला पीएसी बटालियन लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं का गठन किया जा रहा है.

राज्य के 1535 थानों पर बनेगी महिला बीट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा सुदृढ बनाये रखने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जनपदों के समस्त 1535 थानों पर महिला बीट आरक्षी बनाए जाएंगे. इसके लिए “महिला हेल्प डेस्क” की स्थापना की गयी है.

15,000 सोलर पम्प किए जाएंगे स्थापित

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 15,000 सोलर पम्पों की स्थापना करायी जायेगी. कृषि उत्पादन में गुणवत्तायुक्त बीजों का सर्वाधिक महत्व है. इसलिए वर्ष 2021-2022 में 60.10 लाख कुन्टल बीजों का वितरण किया गया है.

पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य होगा यूपी

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, लखनऊ और वाराणसी में वर्तमान अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डो के साथ कुशीनगर में नवीन अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे विकसीत हुआ है. इसके साथ ही जेवर में नोएडा ग्रीन फील्ड अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ उत्तर प्रदेश शीघ्र ही 5 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला प्रदेश बन जायेगा.

यूपी ने जाति, धर्म और समुदाय के समीकरण को नकारा

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, मैं प्रदेश की जनता का अभिनन्दन करना चाहूंगा. जिसने हमारी सरकार के पिछले कार्यकाल में किये गए जन कल्याण और विकासोन्मुखी कार्य को देखते हुये जाति धर्म और समुदाय के समीकरण को नकारकर उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा को बनाये रखने के लिये बीजेपी में विश्वास कायम रखते हुये हमें पुनः सेवा का अवसर प्रदान किया है.

प्रदेश में कानून का राज्य स्थापित हुआ

यूपी विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में कानून का राज्य स्थापित किया. आमजन को शासन प्रशासन के मध्य सुलभ किया गया. पिछले 2 वर्षों में उत्तरप्रदेश ने महामारी कोविड से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की सूझबूझ के साथ काम किया.


यह भी पढ़ें: Rajya Sabha Polls: संजय राउत और संजय पंवार कल दाखिल करेंगे नामांकन, 10 जून को छह सीटों पर चुनाव