Rajya Sabha Polls: संजय राउत और संजय पंवार कल दाखिल करेंगे नामांकन, 10 जून को छह सीटों पर चुनाव

0
86

द लीडर। इस बार राज्यसभा चुनाव में शिवसेना दो उम्मीदवारों को उतारने जा रही है. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने बुधवार को कहा कि, 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के पहले उम्मीदवार वह और दूसरे उम्मीदवार संजय पवार होंगे.

दोनों ही गुरुवार को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. इस दौरान वहां मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी मौजूद होंगे. दोनों उम्मीदवारों के नाम सामने आने के साथ ही इस बार संभाजी राजे का पत्ता शिवसेना की तरफ़ से कट गया है.


यह भी पढ़ें: 18 साल के स्टूडेंट ने अमेरिकी स्कूल में गोलीबारी कर 19 बच्चों और 2 शिक्षकों की ली जान

 

वहीं सूत्रों की माने तो, शिवाजी के वंशज संभाजी राजे के सामने शर्त रखी गई थी कि अगर वह राज्यसभा जाना चाहते हैं तो उन्हें पार्टी में शामिल होना होगा. वहीं दूसरी तरफ वह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ही चुनाव लड़ने की अपनी बात पर अड़े हुए थे.

छह राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल समाप्त

दरअसल, महाराष्ट्र में 4 जुलाई को छह राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इन सदस्यों में पीयूष गोयल, विनय सहस्त्रबुद्धे और विकास महात्मे (भाजपा), पी चिदंबरम (कांग्रेस), प्रफुल्ल पटेल (एनसीपी) और संजय राउत (शिवसेना) का शामिल है. इन छह सीटों पर 10 जून को चुनाव होना हैं.

कपिल सिब्बल ने सपा से भरा नामांकन

दिग्गज वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को राज्यसभा के लिए बतौर निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन दाखिल किया. उन्हें समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने समर्थन देने का एलान किया है.

ऐसे में उनका राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है. दिलचस्प है कि उन्होंने नामांकन दाखिल करने के बाद अखिलेश यादव के साथ-साथ इन दिनों सपा सुप्रीमो से नाराज चल रहे आजम खान को भी धन्यवाद किया.

16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले सिब्बल ने कहा, ”मैंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए नामांकन भरा है. मैं अखिलेश यादव का आभारी हूं कि उन्होंने मेरा समर्थन किया. मैं आजम ख़ान के प्रति भी आभार प्रकट करता हूं.”


यह भी पढ़ें:  कांग्रेस पार्टी ने 8 सदस्यीय ‘टास्क फोर्स- 2024’ का किया ऐलान, समझें पार्टी की नई रणनीति