Afghanistan blast: मजार-ए-शरीफ शहर में तीन मिनी बसों में हुए बम धमाके, कई लोगों की मौत

0
137

द लीडर। अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ में बुधवार को एक के बाद एक कई धमाके हुए. जिसमें कई लोगों की मौत हो गई. तालिबन पुलिस के प्रवक्ता दरान ने कहा कि, शाम के वक्त लोग मस्जिद में नमाज के लिए जमा हुए थे, उसी समय धमाका हुआ.

जबकि, अफगानिस्तान के उत्तरी मजार-ए-शरीफ शहर में तीन मिनी वैन में धमाका हुआ. मिनी वैन में पहले से ही विस्फोटक लगाए गए थे. इसमें नौ लोग मारे गए और 15 घायल हुए हैं. सभी पीड़ित शिया समुदाय के हैं. किसी आतंकी समूह ने अभी तक इन धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली है.


यह भी पढ़ें: Terror Funding मामले में दोषी अलगाववादी नेता यासीन मलिक को सजा-ए-मौत दिए जाने का NIA ने किया अनुरोध

 

आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि, बुधवार शाम राजधानी काबुल में एक मस्जिद के अंदर एक और बम विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए. मंत्रालय ने कहा कि, मस्जिद में एक पंखे के अंदर बम रखा गया था.

देश में पिछले कुछ समय से हुए कई विस्फोट

पिछले कुछ दिनों में अफगानिस्तान में कई विस्फोट हुए हैं. मजार-ए-शरीफ विशेष तौर पर आतंकियों के निशाने पर रहा है. 28 अप्रैल को भी मजार-ए-शरीफ में मिनी बसों में दोहरे बम विस्फोट हुए थे जिसमें कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई थी और 13 अन्य घायल हो गए थे.

मजार-ए-शरीफ में ही 21 अप्रैल को दोपहर की नमाज के दौरान सेह डोकान मस्जिद में बम विस्फोट हुआ था जिसमें 12 उपासक मारे गए थे और 58 लोग घायल हुए थे. 21 अप्रैल को ही अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुवार को सड़क के किनारे किए गए विस्फोट में दो बच्चे जख्मी हो गए.

तालिबान के दावे पर उठे सवाल

तालिबान यह दावा करता आया है कि, पिछले साल अगस्त में सत्ता संभालने के बाद से उन्होंने देश को सुरक्षित कर लिया है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां और विश्लेषक तालिबान के इस दावे पर सवाल उठाते रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय विश्लेषकों का कहना है कि, अफगानिस्तान में आतंकवाद का फिर से उभरने का खतरा बना हुआ है और इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने कई बड़े हमलों का दावा किया है.

काबुल इमरजेंसी हास्पिटल ने कहा कि मस्जिद में हुए धमाके के 22 पीड़ित उसके यहां लाए गए. इनमें पांच की मौत हो चुकी थी. तालिबान पुलिस के प्रवक्ता खालिद जदरान ने कहा कि यह विस्फोट हजरत जकारिया मस्जिद में हुआ है.


यह भी पढ़ें:  Rajya Sabha Polls: संजय राउत और संजय पंवार कल दाखिल करेंगे नामांकन, 10 जून को छह सीटों पर चुनाव