दिल्ली रिंग रोड पर ट्रैक्टर परेड की इजाजत नहीं, किसान बोले-रिंग रोड पर ही करेंगे रैली

0
392
Farmers Tractor Parade Rahul Gandhi
क‍िसान आंदोलन की फाइल फोटो

द लीडर : किसानों ने गणतंत्र दिवस ( 26 जनवरी ) पर दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने का ऐलान कर रखा है. इसको लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और केंद्र सरकार दोनों सकते में हैं. गुरुवार को दिल्ली पुलिस के साथ किसान नेताओं (Farmers Leader) की बैठक हुई. इसमें पुलिस ने किसानों से कहा कि आउटर रिंग रोड पर ट्रैक्टर रैली की अनुमति देना संभव नहीं है. दूसरी तरफ किसानों ने साफ कह दिया कि हम रिंग रोड पर ही रैली करेंगे. हालांकि शुक्रवार को एक बार फिर पुलिस और किसानों के साथ बातचीत तय हुई है. (Delhi Tractor Parade Farmers)

दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 57 दिनों से किसान, केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. सरकार के साथ 10 दौर की बातचीत हो चुकी है. जिसमें बुधवार की बैठक में सरकार ने किसानों को ये प्रस्ताव दिया था कि वो चाहें तो कानूनों को डेढ़ साल तक के लिए होल्ड पर रखा जा सकता है.

चूंकी अब 26 जनवरी नजदीक है. इस दिन किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने की घोषणा कर रखी है, जिसका अभ्यास भी जारी है. किसान नेताओं के मुताबिक हजारों की संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर रैली में पहुंचेंगे.

26 जनवरी के दिन किसानों की परेड को लेकर पुलिस और सरकार दोनों की बेचैनी बढ़ती जा रही है. पुलिस के साथ बैठक के बाद किसान नेता डॉ. दर्शनपाल सिंह ने पत्रकारों को बताया कि दिल्ली पुलिस ने आउटर रिंग रोड पर रैली निकालने की इजाजत देने में असमर्थता जताई है. हालांकि हमने साफ बोल दिया कि हम उसी रोड पर रैली निकालेंगे.


कृषि कानूनों को 2 साल तक होल्ड पर रखने को राजी मोदी सरकार, किसान बोले-आपस में बात करके देंगे जवाब


 

वहीं, स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव ने समाचार एजेंसी एएनआइ को बताया कि ट्रैक्टर रैली के बारे में हमारी दिल्ली, हरियाणा और यूपी पुलिस के अलावा गृह मंत्रालय के अधिकारियों से बातचीत चल रही है. आज इसका तीसरा दौर है. 26 जनवरी को किसान परेड तय कार्यक्रम के मुताबिक होगी.

वहीं, दिल्ली पुलिस के ज्वॉइंट सीपी ट्रैफिक-मनीष अग्रवाल ने एएनआइ से कहा कि गणतंत्र दिवस परेड को बिना किसी व्यवधान के कराना हमारा फर्ज है. हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि 23 जनवरी को विजय चौक, रफी मार्ग, जनपथ, मानसिंह रोड पर ट्रैफिक को अनुमति नहीं होगी.

उन्होंने लोगों से आह्वान है कि 23 जनवरी को वे ट्रैफिक एडवाइजरी देखकर घर से निकलें. 26 जनवरी की सुबह 4 बजे से नेताजी सुभाष मार्ग बंद कर दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here