नंबर वन रैंकिंग के साथ टीम इंडिया को आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट

0
182
Team India ICC World Championship

द लीडर : इंग्लैंड के हाथों सीरीज का पहला टेस्ट शर्मनाक तरीके से गवांने वाली (Team India) इंडिया ने शानदार वापसी करके नंबर वन का रुतबा और आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टिकट, दोनों हासिल कर लिए. अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 25 रन से शिकस्त दी.

अगर मैन ऑफ द मैच की बात करें तो शतक जमाने वाले ऋषभ पंत रहे. जिन्होंने 17 पारी के बाद अपना तीसरा शतक जमाया. वैसे स्पिनर रविंद्र अश्विन और अक्षर पटेल के साथ वाशिंगटन सुंदर का भी जीत में सराहनीय योगदान रहा. अक्षर नौ तो अश्विन ने आठ विकेट चटकाए. बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पिच पर सुंदर ने 96 रन की नाबाद पारी खेलकर इंग्लैंड के लिए बड़ा लक्ष्य खड़ा कर दिया.

इंडिया ने कुल 365 रन बनाकर पहली पारी 160 रन की बढ़त हासिल कर ली. जवाब में इंग्लैंड खेल के तीसरे दिन ही 135 रन पर सिमट गई. उसने पहली पारी में 205 रन बनाए थे.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारतीय स्पिनर पूरी तरह हावी रहे. अश्विन और अक्षर ने इंग्लैंड की पहली पारी की तरह की दूसरी पारी को भी तहस-नहस कर दिया. किसी भी बल्लेबाज को खुलकर नहीं खेलने दिया. टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाने के साथ ही दोनों स्पिनर ने इंग्लैंड का अपने होम ग्राउंड लार्डस पर आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने का ख्वाब भी चकनाचूर कर दिया.


इसे भी पढ़ें : क्रिकेटर वसीम जाफर प्रकरण की जांच सचिव करेंगे, विधानसभा में ऐलान


 

लार्डस में अब 18 जून को टीम इंडिया न्यूजीलैंड से भिड़ेगी, जो टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. इंग्लैंड सीरिज हारने के साथ ही टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर खिसक गई. तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है.

जहां भारतीय गेंदबाजों के लिए सीरीज रिकॉर्ड प्रदर्शन का सबब, वहीं कप्तान विराट कोहली ने आठवीं बार जीरो पर आउट होकर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी की. खैर संतोष की बात यह है कि उनकी अगुवाई में टीम फिर से टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है.

आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here