प्रदेश में बढ़ते कोरोना ने बढ़ाई सरकार की चिंता – एक बार फिर स्कूल बंद करने के आदेश

0
174

लखनऊ | यूपी में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से शासन की चिंता बढ़ा दी है। जांच बढ़ाने और अधिक सक्रिय करने के साथ ही फैसला किया गया है कि होली पर कक्षा आठ तक के जो स्कूल 31 मार्च तक के लिए बंद किए गए थे, वह अब रविवार यानी चार अप्रैल तक बंद रहेंगे।

वहीं, अन्य पढ़ने की जगाएं कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन के साथ खोले जाएंगे। अन्य राज्यों की तरह अब उत्तर प्रदेश में भी तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए पिछले दिनों होली से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की थी।

यह भी पढ़े – उत्तराखंड आना है तो कोरोना नेगेटिव सर्टिफिकेट साथ लाएं

23 मार्च को उन्होंने निर्देश दिया था कि कक्षा आठ तक के सभी निजी, सरकारी और अर्धसरकारी स्कूल 24 से 31 मार्च तक, जबकि मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज छोड़कर बाकी सभी पढ़ने की जगह 25 से 31 तक बंद रहेंगे। उस आदेश के मुताबिक, सभी शिक्षण संस्थान एक अप्रैल यानी गुरुवार से खुलने थे। मगर, तमाम सावधानियों और सतर्कता के बावजूद कोरोना के केस बढ़ रहे हैं।

यूपी में सरकार ने कक्षा आठ तक के स्कूलों को रविवार (4 अप्रैल) तक बंद रखने का निर्णय लिया है। मंगलवार को प्रदेश सरकार ने ये आदेश जारी कर दिया है। मुख्य सचिव आर के तिवारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा के संस्थान खुले रहेंगे पर लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

दरअसल, प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेज होता जा रहा है। बीते 10 दिन में एक्टिव केस 4 गुना बढ़कर 9195 हो गए हैं। 20 मार्च को प्रदेश में 2774 सक्रिय केस थे। दो दिन में 2286 नए मरीज मिले हैं, जबकि 15 लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़े – ‘कांग्रेस और डीएमके के पास कुछ भी सकारात्मक नहीं है’ – तमिलनाडु में मोदी

संक्रमण की दर मंगलवार को 1.42 फीसदी पहुंच गई। 10 दिन पहले 0.32 फीसदी था। मंगलवार को हुई मौतों में 4 लखनऊ में, 2 कानपुर नगर में और मेरठ, मुजफ्फरनगर, उन्नाव व औरैया में एक-एक की मौत हुई।

लखनऊ में सर्वाधिक 446 केस
11 जिले ऐसे रहे, जहां एक भी मरीज नहीं मिला। 27 जिलों में 10 से कम मरीज मिले। लखनऊ में सर्वाधिक 446 मरीज संक्रमित मिले। गाजियाबाद में 39, प्रयागराज में 36, कानपुर नगर में 35, वाराणसी में 28, गोरखपुर में 23 मरीज मिले।

अब तक जांच– 3 करोड़ 47 लाख 30 हजार
संक्रमित – 6,15,996
ठीक हुए – 5.98 लाख
मौत – 8800

यह भी पढ़े – प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे की नियुक्ति मामला,आनंदीबेन पटेल ने दिए जांच के आदेश!

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here