तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं सामिया सुलुह हसन

0
106
Samia Suluhu First Woman President Tanzania
सामिया सुलुह हसन

द लीडर : सामिया सुलुह हसन ने तंजाानिया की पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है. 19 मार्च को राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. जॉन की मौत से रिक्त राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी उप-राष्ट्रपति सामिया को मिली है. 61 साल की सामिया पूर्वी अफ्रीकन समुदाय की भी पहली महिला हैं, जो इस सर्वोच्च पद पर पहुंची हैं. (Samia Suluhu First Woman President Tanzania)

सामिया का जन्म 27 जनवरी 1960 को हुआ था. उन्होंने मजुम्बे यूनिवर्सिटी से स्नातक और मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डिप्लोमा के साथ कई शॉट टर्म कोर्स भी कर रखे हैं. जानकर हैरत होगी कि 55 साल की उम्र में उन्होंने तंजानिया की ओपन यूनिवर्सिटी से कम्युनिटी इकोनॉमिक्स डेवलमेंट में एमएससी कोर्स किया था.

ये इसलिए भी खास है, जब आमतौर पर लोग अपनी पढ़ाई पूरी करके काम में जुट जाते हैं, तो अमूमन दूसरे विषयों में दिलचस्पी कम कर देते हैं. लेकिन सामिया को साथ ऐसा नहीं है. वह लगातार विभिन्न विषयों को जानने की उत्सुक रहीं और इसी वजह से उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी.


इसे भी पढ़ें – मिस्र में फेक न्यूज फैलाने के आरोप में मशहूर एक्टिविस्ट सना को डेढ़ साल की जेल


 

सामिया चमा चा मपिनदुजी (CCM) राजनीतिक पार्टी की नेता हैं. और 2015 के चुनाव में उप-राष्ट्रपति निर्वाचित हुईं थीं. 2020 में उनका दूसरा कार्यकाल चल रहा था, इस बीच वह राष्ट्रपति बन गई हैं. इससे पहले भी वह कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी निभाती रही हैं.

तंजानिया के सामाने अभी आर्थिक और रोजगार की बड़ी चुनौतियां हैं, जिससे पार पाने का दबाव सामिया पर रहेगा. इसलिए भी क्योंकि तत्काली राष्ट्रपति जॉन पर कई गंभीर मुद्दों को नजरंदाज करने के आरोप लगते रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here