पाकिस्तान में पीएम मोदी के पोस्टर लेकर सिंधु देश बनाने की मांग पर रैली

0
351

रविवार को पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत में स्वतंत्रता-समर्थक रैली में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर देखे गए। विरोध प्रदर्शन सिंधुदेश के मुखर प्रस्तावक या प्रांत के लिए एक अलग देश बनाने की मांग रखने वाले जीएम सैयद की जयंती के मौके पर किया गया।

विरोध रैली में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा हाल ही में चुने गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, बांग्लादेश की शेख हसीना, फ्रांस के मैक्रों, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, संयुक्त राष्ट्र महासचिव, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की तस्वीरें भी थीं। रैली के पोस्टरों में लिखा गया, “सिंध पाकिस्तान से आजादी चाहता है”।

ये भी पढ़ें – पीओके में ‘रोटी की आग’, प्रदर्शनकारी कश्मीरियों पर फायरिंग और लाठीचार्ज

जीए सिंध मुत्ताहिदा महाज की रैली सिंध प्रांत के जमशोरो जिले में स्थित सन में हुई। सन जीएम सैयद का जन्मस्थान है। रविवार को एसएम सैयद क117वीं जयंती मनाई गई, जिन्हें आधुनिक सिंधी राष्ट्रवाद का संस्थापक माना जाता है। वह महात्मा गांधी से प्रेरित थे। पाकिस्तान के निर्माण के बाद पहले राजनीतिक कैदी बने और लगभग 30 साल जेल में रहे।

1947 में भारत के विभाजन के बाद बने पाकिस्तान में कई अलगाववादी आंदोलन हुए हैं। इनमें बलूचिस्तान के सबसे बड़े प्रांत सिंध में एक प्रमुख प्रांत सिंधुदेश शामिल है, जिन्होंने मुहाजिरों के लिए एक अलग देश बनाने का भी आह्वान किया गया है, मुहाजिर वे लोग हैं, जो पाकिस्तान के लिए भारत छोड़ कर गए थे।

यहां बता दें, 1971 में पाकिस्तान बंटा। पूर्वी पाकिस्तान बांग्लादेश बना। इस वर्ष बांग्लादेश अपनी स्वतंत्रता का 50 वां वर्ष मना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here