ऑस्ट्रेलिया से पार पाने को रहाणे से एक और करिश्माई इनिंग की उम्मीद

0
335
Rahane Innings Overcome Australia

वसीम अख्‍तर

द लीडर : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट निर्णायक मोड़ पर खड़ा हो गया है. खेल के पांचवें दिन सोमवार को एक टीम की हार तय है. हां, मैच में पड़ला ऑस्ट्रेलिया का भारी दिख रहा है. एक तो उसके बल्लेबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत को चेज करने के लिए 407 रन का मजबूत लक्ष्य दिया है.

दूसरे भारतीय टीम के दो महत्वपूर्ण बल्लेबाज चोटिल हैं. विकेट कीपर ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा का बल्लेबाजी करना मुश्किल दिख रहा है. दोनों ही पहली इनिंग में बल्लेबाजी के दौरान घायल हो गए थे. तेज गेंदबाज पैट कमिंस के बाउंसर से पंत की कलाई में चोट लगी थी. मिशेल स्टार्क की गेंदबाजी का सामना करते समय जडेजा का बाएं हाथ का अंगूठा जख्मी हो गया था.


ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेटर मुहम्मद सिराज पर एक बार फ‍िर नस्लीय टिप्पणी, आइसीसी ने निंदा कर मांगी रिपोर्ट


 

दोनों ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान मैदान पर भी नहीं उतर पाए. कीपिंग के लिए साहा को मैदान पर आना पड़ा. ऐसे में अगर दोनों बल्लेबाजी के लिए भी नहीं आ पाते तो भारत के लिए मुश्किल की घड़ी है. हार को टालने या जीत तक पहुंचने का दारोमदार कप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की जोड़ी पर रहेगा. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर रहाणे चार और पुजारा नौ रन बना चुके थे.

स‍िडनी टेस्‍ट सीरीज के दौरान टीम इंड‍िया के ख‍िलाड़ी, फाइल फोटो

दोनों के बीच लंबी साझेदारी हो, तभी भारतीय टीम हार से बच पाएगी. वरना मध्यक्रम में हनुमा विहारी को छोड़कर अन्य बल्लेबाजों से ज्यादा उम्मीद रखना बेमानी है. उपकप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल पवेलियन लौट चुके हैं. दोनों ने भारत को अच्छी शुरुआत भले ही दी लेकिन जिताऊ पारी नहीं खेल सके.


शून्य के बाद स्मिथ का शानदार शतक, मुश्किल में भारत


 

रोहित 52 और गिल 31 रन ही बना सके. जोश हेजलवुड और पैट कमिंस को दूसरी पारी में एक-एक विकेट मिला है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट खोने के बाद 312 रन पर घोषित कर दी. इस तरह भारत को जीत के लिए 407 रन का लक्ष्य मिला है, जिसमें अभी सिर्फ 98 रन ही बन पाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया जीत से आठ विकेट दूर है. भारत को टेस्ट सीरीज में आगे निकलने के लिए 309 रन दरकार हैं. सीरीज के इस तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया स्टीव स्मिथ के शतक और फिर दूसरी इनिंग में 81 रन के सबब मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. दूसरी पारी में सर्वाधकि 84 रन कैमरन ग्रीन ने बनाए. जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया को बड़े लक्ष्य से रोकने में नाकाम रहे.

चार टेस्ट मैचों की सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं. सिडनी के बाद दोनों टीम के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट ब्रिस्बेन में 15 जनवरी को खेला जाएगा। एडिलेड में खेल गए पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी. मेलबर्न में बॉक्सिंग-डे टेस्ट भारत ने आठ विकेट से जीतकर सीरीज में बराबरी हासिल की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here