मुस्लिम समाज ने हर्षोल्लास के साथ मनाई ईद : ईदगाह में अदा की नमाज, देश में अमन चैन की मांगी दुआ

0
144

द लीडर। देशभर में ईद का पर्व धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लेकिन राजस्थान के जोधपुर में हुई हिंसा से वहां के लोगों में भय का माहौल है। फिलहाल जोधपुर हिंसा मामले में अब तक 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है. इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है।

मुस्लिम समाज ने सादगी पूर्वक मनाई ईद

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ईद का पर्व मुस्लिम समाज ने सादगी पूर्वक मनाया। मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में कोविड 19 के पिछले दो वर्षों से मस्जिदों में ईद की सामूहिक नमाज नहीं हो सकी थी, लेकिन इस वर्ष सामूहिक रूप से ईद की नमाज अदा की गई।

नगर की प्राचीन जामा मस्जिद, बिलाल मस्जिद, रजा मस्जिद, दरगाह मस्जिद सहित छीपाबड़ की मस्जिदों में विभिन्न समय पर प्रातः काल ईद की नमाज अदा की गई।


यह भी पढ़ें: शिवपाल सिंह यादव ने अखिलेश पर साधा निशाना : कहा – हमने उसे चलना सिखाया और वो हमें रौंदता चला गया…

 

सभी मस्जिदों में पेश इमाम जिसके बाद समाजजनों द्वारा एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी गई। इस अवसर पर घरों में सिवईयां, सीर खुरमा सहित अन्य पकवान बनाए गए। जामा मस्जिद में प्रशासनिक अधिकारियों, सिक्ख समाज के धर्म गुरुओं का सम्मान कर उपहार भेंट किए गए।

ईद-उल-फितर की नमाज ईदगाह में अदा की गई

वहीं मध्य प्रदेश के विदिशा में भी 2 साल से कोरोना के बाद सामूहिक रूप से ईद-उल-फितर की नमाज ईदगाह में अदा की गई। जिसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने भाग लिया।

लोगों ने देश में अमन चैन की दुआ की। नमाज अदा करने के बाद सभी ने एक दूसरे को ईद के पर्व की बधाई दी। ईदगाह पर जनप्रतिनिधियों के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

कोरोना काल के चलते दो साल तक विवेकानंद चौराहा स्थित ईदगाह में सामूहिक रूप से नमाज का आयोजन ईद पर नहीं किया गया था। इस बार कोरोना की पाबंदी हटने के वाद ईद उल फितर पर ईद की सामूहिक नमाज ईदगाह पर की गई। जिसमें बडी संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने भाग लिया।

नेताओं ने मुस्लिम धर्मावलंबियों को ईद की मुबारकबाद दी

इस मौके पर विवेकानंद चौराहे पर विधायक शशांक भार्गव के साथ सभी राजनीतिक दलों के सदस्य मुस्लिम धर्मावलंबियों को ईद की मुबारकबाद देने पहुंचे । इस मौके पर कलेक्टर उमाशंकर भार्गवए एसपी मोनिका शुक्ला के साथ पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे।

वहीं विधायक शंशाक भार्गव ने कहा कि, अक्षय तृतीया परशुराम जयंती और ईद का त्यौहार एक दिन है। और इसी तरह से हिन्दू मुस्लिम भाई मिलकर एक साथ रहे और भारत को उचाईयों पर ले जाएं।

यूपी में ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया

वहीं उत्तर प्रदेश में भी ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि, आज पूरे प्रदेश में सभी लोगों ने व्यवस्था के अनुरूप और हर्षोल्लास के साथ नमाज पढ़ा है। किसी भी जनपद से कोई भी कठिनाई सामने नहीं आई। सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने नमाज पढ़ने में लोगों का सहयोग भी किया है।


यह भी पढ़ें:  कोयले का संकट दिखाकर अडानी से महंगी बिजली खरीदकर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देगी भाजपा सरकार – AAP नेता संजय सिंह