असल ज़िंदगी में मुक़द्​दर का सिकंदर देखा है रिटेल किंग यूसुफ़ अली की ज़िंदगी देख लीजिए

0
218
MA Yusuf Ali Retail King
एमए यूसुफ अ,ली फाइल फोटो.

द लीडर : केरला में त्रिशुर ज़िले का एक गांव है नाट्टिका. 15 नवंबर 1955 को इसी गांव में जन्मे इस लड़के को दुनिया एमए यूसुफ अली के तौर पर जानती है, जो मिडिल ईस्ट के रिटेल किंग हैं. 66 साल के यूसुफ अली पिछले साल 2021 में भारत के 38वें सबसे अमीर इंसान हैं. और इस साल फोर्ब्स की दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों की लिस्ट में उनका 490 स्थान है. (MA Yusuf Ali Retail King)

यूसुफ अली 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर, अगर भारतीय मुद्रा में देखें तो कोई 388 अरब के मालिक हैं. यूएई, ओमान, क़तर, कुवैत, यमन, सऊदी अरब, बहरीन, मिस्र समेत पूरे अरब जगत के अलावा, अफ्रीकन कंट्रीज, एशिया महाद्वीप के भारत, चीन में उनके शॉपिंग मॉल्स, सुपर-मार्केट रिटेल स्टोर्स, फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स और दूसरे बिजनेस वेंचर्स हैं. यूसुफ अली लुलु और एमके ग्रुप के प्रबंधक निदेशक हैं. इस बिजनेस समूह का हेड ऑफिस अबू धाबी में है. वह आजकल भारत में भी ख़ूब चर्चा में हैं. (MA Yusuf Ali Retail King)

उन्होंने एक जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. वह भारत में शॉपिंग मॉल्स और फूड प्रोसेसिंग के बिजेनस को बढ़ाने में लगे हैं. 3 जून को लखनऊ में इंवस्टर्स सम्मेलन हुआ. यूसुफ अली लखनऊ में शॉपिंग मॉल खोलने जा रहे हैं. 3 जून को लखनऊ में पीएम को अपना प्रोजेक्ट दिखाया. तब सीएम योगी भी मौजूद थे. उनकी पर्सनाल्टी की सबसे ख़ास बात उनमें ख़िदमत-ए-ख़ल्क़ का जज़्बा है. क़ाबिल-ए-ज़िक्र यह कि मदद से पहले किसी से मज़हब नहीं पूछते. न चेहरा देखते हैं. बात देश की आती है तो वह सबसे आगे खड़े होते हैं. कोरोना आपदा का उदाहरण सामने है. जब इससे पार पाने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकारों को बड़ी रक़म सौंप दी. (MA Yusuf Ali Retail King)