LUCKNOW: CMS में विश्व स्तरीय ‘रोबोटिक्स लैब’ का उद्धघाटन, मुख्य सचिव ने बच्चों की थपथपाई पीठ

0
72

द लीडर। शिक्षा के क्षेत्र में लगातार नये आयाम गढ़ने वाले सिटी मोंटेसरी स्कूल ने एक नये और अभूतपूर्व अध्याय की शुरुआत की। सीएमएस की गोमतीनगर विशाल खंड ब्रांच में विश्व स्तरीय रोबोटिक्स लैब का उद्धघाटन प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, वरिष्ठ आईएएस, ‘रोबोटिक्स लैब’ का उद्घाटन किया। इस मौके पर सीएमएस के संस्थापक डॉ जगदीश गांधी भी मौजूद रहे।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सीखने का अवसर

सीएमएस ने विश्वस्तरीय रोबोटिक्स लैब का निर्माण कर छात्रों को हैंड्स-ऑन रोबोटिक्स, एडवांस्ड टेक साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सीखने का अवसर प्रदान किया है। जिससे छात्रों को लखनऊ में रहकर ही रोबोटिक्स की अलग अलग शाखाओं का अध्ययन करने में आसानी होगी। आपको बताते चले कि सीएमएस के बच्चों ने पहले भी इस क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियां हासिल की है जिसमें राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में यंहा के बच्चों ने खुद को श्रेष्ठ साबित किया है साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेकर देश का परचम बुलंद किया है।

मुख्य सचिव ने बच्चों की थपथपाई पीठ

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने लैब का उद्घाटन करने के साथ ही लैब का भ्रमण भी किया इस दौरान उन्होंने छात्रों से बातचीत भी की साथ ही छात्रों की हौसलाफजाई करते हुए पीठ भी थपथपाई। इस दौरान मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि यहां वर्ल्ड क्लास रोबोटिक्स लैब तैयार की जा रही है ये सब चीजें आने वाले समय में हमारी जरूरत बनने वाली है। बच्चों के दिमाग़ को इस तरह से तैयार करना है कि वो इस तरह की टेक्नोलॉजी के बारे में सोच सके। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर ये दोनों चीजें बच्चों को इस लैब में सिखने को मिलेंगी। अपने देखा कि एक बच्चे ने मुझे बताया कि वो नेशनल लेवल के कम्पटीशन में बेस्ट आया और इंटरनेशनल कम्पटीशन में भी जाकर दूसरा स्थान हासिल किया जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस तरह की लैब का सबसे बड़ा फायदा ये है कि लोगों के दिमाग़ में आएगा कि हम ये काम कर सकते है अभी तक जो लाइमटेड लेवल सीखते थे वो अब यहां का हर एक बच्चा ये तकनिकी सिख सकता है और आने वाले समय में ये हमारी जरूरत है।

शिक्षा के क्षेत्र में किये गए कार्यों की सराहना

साथ ही उन्होंने सीएमएस के संस्थापक जगदीश गांधी के शिक्षा के क्षेत्र में किये गए कार्यों की सराहना भी की वंही सीएमएस की स्थापना के समय का जिक्र करते हुए कहा जब इस स्कूल की नीव रखी गयी थी तब भी वो वंहा मौजूद थे।वंही उन्होंने कल लाल किले पर दिए गए प्रधानमंत्री के भाषण का भी जिक्र किया उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के साथ जय अनुसंधान का भी नारा दिया है। टेक्नोलॉजी हर जगह उपयोग की जा रही है ये जो बच्चे टेक्नोलॉजी से जुड़ रहे है वो देश के लिए उपयोगी साबित होंगे।