#CoronaUpdate देश में बेकाबू होता कोरोना : त्योहारों पर सतर्कता

0
163

दिल्ली | देश में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के करीब 59 हजार नए मामले सामने आए। महाराष्ट्र में यह खौफनाक वायरस कहर बरसा रहा है। यहां 24 घंटे में करीब 36 हजार नए मामले मिले हैं। वहीं, सिर्फ मुंबई में कोरोना के 5500 से ज्यादा केस सामने आए, जबकि 47 लोगों की मौत हो गई। उधर, दिल्ली में भी 1500 से ज्यादा नए मामले मिले हैं।

देश में बढ़ा कोरोना का खतरा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 59 हजार 118 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 257 लोगों की मौत हो गइ। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को 32 हजार 987 मरीजों ने कोरोना को मात दी। देश में पिछले पांच दिन के दौरान कुल सक्रिय मामलों की संख्या चार लाख से बढ़कर पांच लाख पहुंच चुकी है।

कुल मामले- एक करोड़ 18 लाख 46 हजार 652
कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 12 लाख 64 हजार 637
कुल एक्टिव केस- चार लाख 21 हजार 66
कुल मौत- एक लाख 60 हजार 949
कुल टीकाकरण- 5 करोड़ 55 लाख चार हजार 440

यह भी पढ़े – चिपको आंदोलन : कैसे मलबे में बदल गया गौरा देवी का रैणी गांव

भारत में कोरोना का यूके-अफ्रीकी और ब्राजीलियन वेरिएंट

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक चिंता वाली बात ये भी है कि अब कोरोना के नए म्यूटेंट के केस भारत में मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना का यूके-अफ्रीकी और ब्राजीलियन वेरिएंट भारत में आ चुका है।

दिल्‍ली में कोरोना के 1,254 नए मामले सामने आए

दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,254 नए मामले सामने आए जो कि पिछले तीन महीने से भी अधिक समय में प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की सबसे ज्यादा संख्या है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस महामारी से छह और मरीजों की मौत हो गई। अभी भी 4,890 मरीज उपचाराधीन हैं। संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले बढ़कर 6,51,227 हो गए और अब तक 6.35 लाख लोग ठीक हो चुके हैं।

यह भी पढ़े – इस तारीख और साल से पहले पैदा होने वालों के लगेगा कोरोना का टीका

गुजरात में कोरोना के 1,961 नए मामले सामने आए

गुजरात में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,961 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में इस महामारी की चपेट में आए लोगों की कुल संख्या 2,94,130 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 22 मार्च से राज्य में हर रोज संक्रमण के रिकॉर्ड संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। बुधवार को राज्य में महामारी के 1,790 नए मामले सामने आए थे। विभाग ने कहा कि गुरुवार को संक्रमण से सात और रोगियों की मौत हो गई, जिससे राज्य में महामारी से अब तक जान गंवा चुके लोगों की कुल संख्या 4,473 हो गई है।

कहाँ कहाँ लगा है लॉकडाउन ?

महामारी की रफ्तार को रोकने के लिए कई राज्यों ने पिछले साल की तरह इस बार भी लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू का सहारा लिया है। इसके अलावा स्कूल-कॉलेजों को भी एहतियातन बंद कर दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने दो और शहरों नांदेड़ और बीड में लॉकडाउन की घषोणा की है। उधर आगामी त्योहारों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से अपने स्तर पर सख्त कदम उठाने को कहा है। देश में कुल तीन फीसद सक्रिय माम में ज्यादातर महाराष्ट्र के 9 जिलों में सीमित हैं।

यह भी पढ़े – आज बांग्लादेश मनाएगा आजादी की गोल्डन जुबली, वीडियो में देखें भारत में क्या चल रही सियासत

कोरोना के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के बजाय मॉल, सिनेमाघरों, साप्ताहिक बाजारों, मेट्रो सेवाओं और धार्मिक स्थानों पर सख्ती बढ़ाने के आदेश दिए हैं। इन स्थानों को सबसे संवेदनशील क्षेत्र बताते हुए सभी जिलाधिकारियों को कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों को लागू करने का प्रयास तेज करने का निर्देश दिया है।

गुजरात में होली पर सख्त नियम

वहीं, गुजरात सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सतर्क नजर आ रही है। राज्य सरकार की तरफ से होली को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए होलिका दहन मनाने की छूट होगी, लेकिन होली वाले दिन सार्वजनिक समारोहों और कार्यक्रमों करने पर प्रतिबंध रहेगा। बता दें कि अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में पहले ही 31 मार्च तक नाइट कर्फ्यू लगाया जा चुका है।

यह भी पढ़े – महंगी शादियां और दहेज के खिलाफ मुस्लिम समाज में बढ़ती बेचैनी

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here