किसान आंदोलन : 22 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि गिरफ्तार, पांच दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा

0
366
क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि. फोटो-साभार ट्वीटर

द लीडर : दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में गिरफ्तार क्लाइमेट एक्टिविस्ट (जलवायु कार्यकर्ता) दिशा रवि को पांच दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है. दिल्ली पुलिस ने दिशा को शनिवार की रात बैंगलुरू से गिरफ्तार किया था. और रविवार को उन्हें पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया. दिशा ने अपने बचाव में कहा कि मैंने ट्वीट की केवल दो लाइनें ही एडिट की थीं. जो किसानों के समर्थन में किया था. मैं इस आंदोलन से प्रभावति थी, क्योंकि किसान हमें भोजन-पानी देते हैं.

पिछले दिनों स्वीडन की मशहूर क्लाइमेंट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने किसान आंदोलन के समर्थन में कुछ ट्वीट किए थे. दिल्ली पुलिस ने उन ट्वीट को टूलकिट का हिस्सा बताते है कि 4 फरवरी को एफआइआर दर्ज की थी. पहले इस एफआइआर में ग्रेटा का नाम आया. बाद में पुलिस ने सफाई दी और कहा कि केस अज्ञात के खिलाफ दर्ज हुआ है.


ग्रेटाथुनबर्ग पर दिल्ली पुलिस की सफाई-एफआइआर टूलकिट बनाने वालों के खिलाफ, कन्हैया कुमार का तंज क्यूं थू-थू करवा रहे हो भाई


 

इसी मामले की जांच करते हुए दिल्ली पुलिस ने दिशा रवि को गिरफ्तार किया. 22 साल की दिशा रवि ने क्लाइमेंट में एमबीए किया है और जलवायु कार्यकर्ता के तौर पर काम कर रही हैं.

दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि टूटकिट का मामला खालिस्तानी समूह को फिर से खड़ा कर, भारत सरकार के खिलाफ बड़ी साजिश रचने का हिस्सा है.


उत्तराखंड आपदा : तपोवन सुरंग से 4 और शव बरामद, अब तक 44 लोगों की मौत की पुष्टि


इस साजिश में हजारों लोग शामिल हैं. ये समूह खालिस्तानी आतंकी गुरूपतवंत सिंह पन्नू से प्रभावित है. ऐसा पुलिस का आरोप है. बातया कि दिशा ने 3 फरवरी को टूलकिट एडिट किया. उनका मोबाइल भी बरामद किया गया है, हालांकि उससे डाटा डिलीट किया जा चुका है.

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर किसान का आंदोलन जारी है. बीती 26 जनवरी को किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकाली थी. जिसमें हिंसा भड़क गई थी.

इस घटना के बाद पॉप सिंगर रिहाना, ग्रेटा थनबर्ग, अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी मीना हैरिस ने किसानों का समर्थन किया था. इसी में ग्रेटा ने एक ट्वीट किया था, जो टूलकिट का हिस्सा बताया जा रहा है. हालांकि बाद में ग्रेटा ने उस ट्वीट को डिलीट कर दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here