सीरिज के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड से बदले की तरफ बढ़ रही टीम इंडिया

0
381
Team India Revenge England

द लीडर : पहले टेस्ट में शर्मनाक हार का सामना कर चुकी टीम इंडिया चार टेस्ट मैच की सीरिज के दूसरे मुकाबले में बदले की तरफ बढ़ रही है. दोनों टीमों के दो दिन के प्रदर्शन को देखकर लग रहा है कि भारतीय खिलाड़ी दबदबा बनाने में कामयाब रहे हैं. बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने भी शानदार खेल का मुजाहिरा किया है.

खासतौर से स्पिनर इंग्लैंड टीम को मुश्किल हालात की तरफ ले गए. रविचंद्रन अश्‍व‍िन ने पांच विकेट लेकर अपने करियर में यह कारनामा 29वीं बार अंजाम दिया. इंग्लैंड की टीम जैसे-तैसे फॉलोआन तो बचा गई लेकिन 130 रन का यह आंकड़ा पार करने के बाद 134 रन पर ढेर हो गई.

दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर ओपनर शुभमन गिल का विकेट गवांकर भारत ने 54 रन बना लिए हैं. पहली पारी में 161 रन की शानदार पारी खेलने वाले उपकप्तान रोहित शर्मा 25 और चेतेश्वर पुजारा सात रन बनाकर खेल रहे हैं.


वसीम जाफर पर सांप्रदायिक दाग लगाकर उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन को आखिर क्या हासिल हुआ


 

जिस तरह पिच स्पिनर के लिए मददगार दिख रही है, उससे साफ लग रहा है कि चैन्नई के इस मैदान पर 300 रन का लक्ष्य भी मुश्किल साबित होगा. टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी पहले दिन जैसा नहीं रहा. 300 रन से आगे खेलते हुए भारत के शेष चार बल्लेबाज महज 29 रन ही जोड़ सके.

दूसरे छोर पर ऋषभ पंत ही इंग्लैंड के गेंदबाजों का ठीक तरह सामना कर सके. वह 58 रन पर नाबाद रहे. अक्षर पटेल पांच रन बना सके. अपने इस स्कोर पर वह पहले दिन नाबाद लौटे थे. दूसरे दिन एक भी रन नहीं जोड़ पाए. ईशांत शर्मा और कुलदीप यादव भी शून्य पर पवेलियन लौटे. मुहम्मद सिराज ने जरूर एक चौका जड़ा और ऑउट हो गए.

कप्तान जो रूट के दोहरे शतक की बदौलत पहला टेस्ट शानदार तरीके से जीतने वाली इंग्लैंड टीम से उम्मीद थी कि भारत के 329 रनों का मजबूत जवाब देगी, पर मैदान पर कुछ और ही नजारा देखने को मिला. उसने लंच तक महज़ 39 रन के स्कोर पर चार विकेट खो दिए.


ऋषभ पंत और दक्षिण अफ्रीका की शबनम बने जनवरी 2021 में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ


 

लंच के बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला बना रहा. इंग्लैंड के लिए संतोषजनक यह रहा कि उसके बल्लेबाज फॉलोऑन बचा गए. पहले टेस्‍ट में दोहरा शतक जमाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट इस टेस्ट में छह रन ही बना सके. विकेटकीपर बेन फ़ोक्स ने सबसे अधिक 42 रन बनाए. वह नाबाद रहे.

भारतीय गेंदबाज अश्विन को पांच, ईशांत, अक्षर को 2-2 विकेट मिले जबकि मुहम्मद सिराज ने एक विकेट चटकाया. भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन ऐसा ही रहा तो यह टेस्ट पांच दिन का खेल पूरा होने से पहले ही खत्म हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here