बांग्लादेश से लगातार दूसरी बार सीरीज हारा भारत, 5 रनों से मिली हार

0
56

The leader Hindi: कप्तान रोहित शर्मा की 28 गेंद पर 51 रन शानदार पारी के बावजूद भारत दूसरे वनडे में बांग्लादेश से 5 रन से हार गया। 272 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 49.4 ओवर में 9 विकेट पर 260 रन बनाए थे। आखिरी दो गेंदों पर दो छक्कों की जरूरत थी। रोहित ने 5वीं गेंद पर छक्का जमा दिया लेकिन आखिरी गेंद पर वे ऐसा नहीं कर सके। इसके साथ ही बांग्लादेश ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। यह भारत की बांग्लादेश में वनडे सीरीज में लगातार दूसरी सीरीज हार है। इससे पहले 2015 में बांग्लादेश ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था।अंगूठे की चोट की वजह से रोहित शर्मा इस पारी में ओपनिंग नहीं कर पाए। वे नौवें नंबर के बल्लेबाज के तौर पर उतरे। आखिरी तीन ओवर के खेल में भारत को 40 रन की जरूरत थी। 48वें ओवर में मोहम्मद सिराज स्ट्राइक पर थे और रोहित नॉन स्ट्राइक पर। मुस्तफिजुर रहमान ने इस ओवर में सिराज को 1 रन भी नहीं लेने दिया।

अब आखिरी दो ओवर में भारत को जीत के लिए 40 रन की जरूरत थी। महमूदुल्लाह के इस ओवर में 20 रन आ गए। रोहित इस ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर छक्का जमाया था। इसके अलावा उन्होंने दो डबल और एक सिंगल भी लिया था। तीन रन वाइड के रूप में मिले थे। मुस्तफिजुर की पहली गेंद को रोहित डॉट खेल गए। गेंद उनके बल्ले से नहीं लगी। दूसरी गेंद को रोहित डीप थर्ड मैन की ओर 4 रन के लिए खेल दिया। तीसरी गेंद पर भी रोहित थर्ड मैन की ओर चौका जमाया। रोहित ने चौथी गेंद को स्वीप करने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुए। यह डॉट गेंद रही। भारतीय कप्तान ने पांचवीं गेंद को सामने साइट स्क्रीन की ओर 6 रन के लिए भेज दिया। आखिरी गेंद यॉर्कर लेंथ की थी। रोहित इस पर ठीक से शॉट नहीं लगा सके और कोई रन नहीं बना। इस तरह भारत 5 रन से मैच हार गया।बांग्लादेश की ओर से इबादत हुसैन ने 3 विकेट झटके। मेहदी हसन और शाकिब अल हसन ने एक समान 2-2 विकेट मिले। जबकि मुस्ताफिजुर रहमान के हिस्से में एक विकेट आया।

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरे बांग्लादेश ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 271 रन बनाए। मेहदी हसन मिराज (100) उसकी ओर से टॉप स्कोरर रहे। जबकि महमूदुल्लाह ने 77 रन बनाए। भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। जबकि उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज को 2-2 सफलताएं मिलीं।विराट कोहली की जगह नंबर-3 पर खेलने आए श्रेयस अय्यर और चौथे नंबर पर उतरे।अक्षर पटेल ने 5वें विकेट के लिए 101 गेंदों पर 107 रनों की पार्टनरशिप की। दोनों ने अर्धशतक जमाए। पहले श्रेयस ने 69 बॉलों पर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 102 बॉल पर 82 रन बनाए। इस पारी में 6 चौके और 3 छक्के शामिल हैं। यह अय्यर का 14वां वनडे अर्धशतक है। अय्यर ने इस फॉर्मेट के पिछले 11 मैचों में 6 अर्धशतक और एक शतक जमाया है। श्रेयस के बाद अक्षर ने 50 बॉल में अपना तीसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया। वे 56 रन बनाकर आउट हुए।भारत की ओपनिंग जोड़ी 13 रन के टीम स्कोर पर पवेलियन लौट गई। विराट कोहली 5 रन बनाकर आउट हुए तो शिखर धवन ने 8 रन बनाए। कोहली लगातार दूसरे मुकाबले में दहाई के स्कोर तक नहीं पहुंच पाए। पिछले मैच में वे 9 रन ही बना सके थे। वे कप्तान रोहित शर्मा की जगह उतरे थे।

रेगुलर ओपनर रोहित फील्डिंग के वक्त चोटिल हो गए थे। वे ओपनिंग के लिए नहीं आए।महमूदुल्लाह 77 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें उमरान मलिक ने विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच कराया। उमरान ने 148 रनों की साझेदारी तोड़ी। यह बांग्लादेश की ओर से भारत के खिलाफ वनडे में किसी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। पिछला रिकॉर्ड 133 रन का था। अनामुल हक और मुशफिकुर रहीम ने 2014 में वह पार्टनरशिप की थी।मेहदी हसन एक बार फिर टीम इंडिया के लिए मुसीबत बने। उन्होंने शतक जमाया। पिछले मुकाबले में 187 के टारगेट का पीछा कर रही बांग्लादेश ने 128 पर छह विकेट गंवा दिए थे। उसके बाद खेलने आए मेहदी हसन ने 38 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम की डूबती नैया पार लगाई थी। उन्होंने अफीफ हुसैन, इबादत हुसैन और हसन महमूद के साथ उपयोगी साझेदारियां कीं।

 

ये भी पढ़े:

बोरवेल में 35 फीट नीचे फंसे बच्चे का रेस्क्यू लगातार जारी, 45 फीट तक खोदा गया गड्ढा


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)