गुजरात में अभेद रहा भाजपा का मज़बूत क़िला, जीत पर पीएम की आई प्रतिक्रिया

0
49

The leader Hindi: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने अपने गृह राज्य में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत पर कहा, ”धन्यवाद गुजरात. अभूतपूर्व चुनाव परिणामों को देखकर मैं बहुत अधिक भावनाओं से अभिभूत हूं. लोगों ने विकास की राजनीति को आशीर्वाद दिया और साथ ही इच्छा व्यक्त की कि वे चाहते हैं कि यह गति और तेज गति से चलती रहे. मैं गुजरात की जन शक्ति को नमन करता हूं.” पीएम मोदी ने हिमाचल की जनता का भी धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, ”मैं हिमाचल प्रदेश की जनता को बीजेपी के प्रति स्नेह और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. हम आने वाले समय में राज्य की आकांक्षाओं को पूरा करने और लोगों के मुद्दों को उठाने के लिए काम करते रहेंगे.”

गुजरात में बीजेपी फिर सत्ता में वापसी कर रही है. चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 182 विधानसभा सीट में से 126 जीत चुकी तो 30 पर आगे चल रही है. कांग्रेस एक बार फिर चुनाव हार गई. हिमाचल में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है. अभी कांग्रेस 38 सीट जीत चुकी तो 2 पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी 18 जीती तो 7 पर आगे चल रही है. अन्य ने तीन सीट जीती है. हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के बहुमत के आंकड़े पार करने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि वह जनादेश का सम्मान करते हैं. उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया है. वहीं गुजरात में बीजेपी के सीएम चेहरे भूपेंद्र पटेल फिर से राज्य की कमान संभालेंगे. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष प्रमुख सीआर पाटिल ने गुरुवार(8 दिसंबर) को कहा कि पटेल 12 दिसंबर को फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

पाटीदार आरक्षण आंदोलन के कारण बीजेपी 2017 में 99 सीटों पर सिमट गई थी. पार्टी ने 1995 के बाद सबसे कम सीटें जीती थी. पाटीदार के उपसमूह ‘केडवा’ से ताल्लुक रखने वाले भूपेंद्र पटेल को तरक्की देकर और फिर मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाकर पार्टी ने ‘केडवा’ पाटीदार समुदाय को रिझाने की योजना बनाई थी.

ये भी पढ़े:

बांग्लादेश से लगातार दूसरी बार सीरीज हारा भारत, 5 रनों से मिली हार


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)